'नाकेबंदी' खत्म नहीं हुई तो चीन जा सकते हैं नेपाली PM ओली

नई दिल्ली (31 जनवरी): नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली 'नाकेबंदी' खत्म नहीं होने पर अपने पहले विदेशी दौरे पर भारत की बजाय चीन जा सकते हैं। नेपाल की सत्ताधारी सीपीएन-यूएमएल पार्टी की प्रचार समिति के उप प्रमुख सूर्य थापा ने इस ओर इशारा किया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, सूर्य थापा ने कहा कि ओली भारत की ओर से अघोषित नाकेबंदी हटाने का इंतजार कर रहे हैं। यदि सीमा पर हालात सामान्य नहीं हुए तो वे चीन की यात्रा पर जा सकते हैं। आमतौर नेपाल के प्रधानमंत्री अपने पहले विदेशी दौरे पर भारत आते रहे हैं।

इससे पहले 2008 में प्रचंड भारत आने से पहले चीन गए थे। थापा ने बताया कि फरवरी के तीसरे सप्ताह में ओली की भारत के साथ-साथ चीन यात्रा की भी तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि चार महीने पहले टेलीफोन पर हुई बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओली को भारत आने का न्योता दिया था। इसी दिन चीन की तरफ से भी न्योता मिला। इससे पहले ओली ने भी कहा था कि हालत सामान्य होने तक वे भारत की यात्रा पर नहीं जाएंगे। 

गौरतलब है, नेपाल के नए संविधान में उपेक्षा से नाराज मधेशियों ने भारत से लगी सीमा की नाकेबंदी कर रखी है। इसके कारण नेपाल में आवश्यक वस्तुओं की भारी किल्लत है। इस गतिरोध का समाधान तलाशने की बजाय नेपाली नेतृत्व समय-समय पर भारत पर अघोषित नाकेबंदी का आरोप लगाता रहता है।