नेपाल के पीएम ओली पहला विदेश दौरा भारत का ही करेंगे, फरवरी में दिल्ली आएंगे

काठमांडू (6 जनवरी) : नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली अगले महीने के शुरू में भारत का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला आधिकारिक विदेश दौरा होगा। इसके साथ ही उन अटकलों पर विराम लग गया कि ओली पहला विदेश दौरा चीन का करेंगे।

नेपाल के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री कमल थापा ने इस आशय का एलान किया। थापा के मुताबिक इस दौरे पर कुछ अहम समझौतों पर दस्तखत किए जाएंगे। बता दें कि नेपाल में मधेसी समुदाय के आंदोलन और सीमा पर नाकेबंद के चलते दोनों देशों के रिश्ते में जो खिंचाव महसूस किया जा रहा है, उसे ओली के दौरे से दूर करने में मदद मिलेगी।

थापा ने कहा कि हमारे भारत के साथ बहुत महत्वपूर्ण और सौहार्दपूर्ण रिश्ते हैं। फरवरी के पहले हफ्ते में होने वाले दौरे के लिए प्रारंभिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

पहले कहा जा रहा था कि अक्टूबर में पीएम का पदभार संभालने वाले सीपीएन-यूएमएल पार्टी से जु़ड़े नेता ओली भारत को दरकिनार कर पहला दौरा चीन का करेंगे। नेपाल में ये परम्परा रही है कि जब भी कोई नया प्रधानमंत्री बनता है तो वह पहला दौरा भारत का करता है। सिर्फ 2008 में पुष्प कमल दहल प्रचंड इसका अपवाद रहे। उन्होंने पहला विदेश दौरा चीन का किया था और बीजिंग ओलम्पिक्स के वक्त वहां मौजूद रहे थे।