ओली दिल्ली पहुंचे, नेपाल में प्रांतों के सीमांकन मुद्दे पर कमेटी बनी

नई दिल्‍ली (19 फरवरी) : नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अपने पहले भारत दौरे के लिए शुक्रवार को दिल्‍ली पहुंचे। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले ओली का यह पहला विदेश दौरा है। दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने उनका स्वागत किया की। उनकी इस यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच पैदा हुई गलतफहमियों को दूर करते हुए द्विपक्षीय संबंध को बेहतर करना है।

ओली 6 दिनों की भारत यात्रा पर आए हैं। ओली ने काठमांडू से रवाना होने से पहले मधेशियों की एक अहम मांग पर विचार के लिए उच्चस्तरीय कमेटी बनाई है।

उप प्रधानमंत्री कमल थापा की अध्यक्षता वाली यह कमेटी नए संविधान के प्रावधानों के अनुसार प्रदेशों के गठन के मसौदे में बदलाव की संभावना पर रिपोर्ट देगी। नए राज्यों का सीमांकन मधेशी आंदोलन का एक बड़ा मुद्दा है। मधेशियों का आरोप है कि संसद में उनकी भागीदारी को कम करने के लिए भेदभावपूर्ण सीमांकन किया गया है।

कमेटी में 11 सदस्य होंगे। नेपाल के सूचना मंत्री शेरधन राय ने कहा है कि नई कमेटी देश से विवाद को खत्म करने की दिशा में काम करेगी और कोशिश करेगी कि सर्वमान्य हल सबके सामने आए। इसके लिए वह आंदोलनकारी मधेशियों के साथ मिलकर समस्या का निदान करेगी। राज्यों के नए सीमांकन के साथ रिपोर्ट देने के लिए कमेटी को तीन महीने का वक्त दिया गया है।