नेपाल ने सुखाई माउंट एवरेस्ट के पास वाली खतरनाक झील

काठमांडू (31 अक्टूबर): नेपाल ने माउंट एवरेस्ट के पास स्थित एक विशाल झील के पानी को काफी हद तक सुखाने में सफलता हासिल कर ली है। अधिकारियों ने बताया कि इस झील की वजह से हजारों लोगों की जिंदगी खतरे में थी। इस झील के चलते एक भयावह बाढ़ आने की संभावना थी।

वैज्ञानिकों के अनुसार पर्यावरण में आ रहे बदलावों के चलते हिमालयन ग्लेशियर पिघल रहे थे, जिससे इस झील का पानी लगातार बढ़ता जा रहा था। इस तरह होता रहता तो झील के किनारे टूट सकते हैं, जिससे आस पास के इलाकों में बाढ़ आने की भी संभावना है।

- इस झील का नाम इम्जा शो है, जो 5010 मीटर एल्टिट्यूड पर स्थित है। - नेपाल की यह झील दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट की चोटी से महज 10 किलोमीटर दक्षिण में है। इस झील का पानी बहुत ही तेजी से बढ़ रहा था। - पिछले ही साल नेपाल में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसकी वजह से नेपाल को जान-माल की भारी नुकसान हुआ था। - उस समय भी इस झील की वजह से बाढ़ आने का खतरा जताया गया था। - इस झील को सुखाना सरकार का पहला लक्ष्य था, क्योंकि इससे लोगों की जान पर खतरा मंडरा रहा था। - इस झील की गहराई करीब 150 मीटर है। 6 महीनों की कड़ी मेहनत के बाद इसके पानी के लेवल को 3.5 मीटर तक कम करने में कामयाबी हासिल कर ली है।