NEET के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 1 मार्च तक भरे जा सकेंगे फॉर्म

नई दिल्ली (1 फरवरी): MBBS और BDS में एडमिशन के लिए देशभर में 7 मई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी NEET की परीक्षा होगी। एग्जाम कंडक्ट करने वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी CBSE ने को NEET की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन भरने की प्रोसेस 31 जनवरी से 1 मार्च तक चलेगी। फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा। जम्मू कश्मीर, मेघालय और असम के कैंडिडेट्स को इससे छूट दी गई है।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया की मंजूरी से चलने वाले सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में इस बार ऐडमिशन NEET (UG) 2017 के जरिए होंगे। पहली बार सभी सीटों के लिए नीट-यूजी हो रहा है। नीट डायरेक्टर की ओर से जारी नोटिफिकेशन के हिसाब से 80 शहरों में एग्जामिनेशन 7 मई को होगा।

प्राइवेट मेडिकल/डेंटल कॉलेज या प्राइवेट/डीम्ड यूनिवर्सिटी और सेंट्रल पूल कोटा सीट में ऐडमिशन ऑल इंडिया कोटा सीट, स्टेट गवर्नमेंट कोटा सीट, स्टेट/मैनेजमेंट/एनआरआई कोटा सीट पर ऐडमिशन होंगे। भारतीय नागरिक, एनआरआई, फॉरन नैशनल्स भी नीट दे सकेंगे और ये 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए भी एलिजिबल होंगे।