नीट-2 एग्जाम आज, दोनों टेस्ट्स के रिजल्ट होगें एक साथ जारी

नई दिल्ली(24 जुलाई): विद्यार्थी डॉक्टर बनने के लिए आज सीबीएसई की नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (नीट-2) में शामिल हों रहे हैं।

टेस्ट 10 से एक बजे तक होगा। लेकिन, सीबीएसई ने तमाम अभ्यर्थियों को 8.30 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाने का निर्देश दिया। तमाम परीक्षा केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर लगाये गये हैं। इससे होकर ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कर पायेंगे। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक सामान, घड़ी, जूता, बड़े बाजू का शर्ट आदि पहन कर आने पर पाबंदी रहेगी।    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रविवार को आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा द्वितीय (नीट सेकंड) में नीट प्रथम की तुलना में एक तिहाई परीक्षार्थी ही बैठेंगे। इस के पीछे कारण है 12वीं के अधिकतर परीक्षार्थी नीट प्रथम में बैठ चुके थे। सीबीएसई ने नीट प्रथम का परिणाम भी अभी तक घोषित नहीं किया है। अब दोनों ही टेस्टों के परिणाम एक साथ जारी होंगे। 

मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित होने जा रही है।

नीट सेकंड का आयोजन पहली बार

- सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पहली बार नीट सेकंड का आयोजन करने जा रही है। इधर 1 मई 2016 को नीट प्रथम भी पहली बार आयोजित की गई थी, इससे पूर्व इस परीक्षा का नाम एआईपीएमटी था।