सऊदी अरब के किंग से मिले PM मोदी, भेंट किया इस मस्जिद का गोल्ड-प्लेटेड नमूना

नई दिल्ली (3 अप्रैल): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के साथ खास मुलाकात की। इस मुलाकात का मकसद सउदी अरब के साथ संबंधों को नई गति देना बताया जा रहा है। इस इरादे से उनके बीच व्यापार, निवेश बढ़ाने और आतंकवाद की नकेल कसने सहित सामरिक सहयोग का विस्तार करने समेत विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

इस मुलाकात में मोदी ने उन्हें एक खास तोहफा भी दिया। मोदी ने उन्हें केरल की चेरामन जुमा मस्जिद का एक गोल्ड-प्लेटेड नमूना भेंट किया। यह मस्जिद केरल के तृश्शूर जिले में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि यह मुगल व्यापारियों की तरफ से भारत में बनाई गई यह पहली मस्जिद है। जो 629 ईसवी की है।  

सऊदी अरब में आतंकवाद के खिलाफ मोदी ने की आवाज बुलंद

सऊदी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर आतंकवाद के खिलाफ आवाज़ उठाई। उन्होंने आतंकवाद को मानवता का दुश्मन बताते हुए कहा कि इसे 'धर्म' के नाम से अलग करने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए टुकड़ों में और आंशिक तौर पर उठाए गए कदम असरदार नहीं होंगे। संयुक्त प्रयासों पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर इसका प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा, कि 'गुड टैरेरिज्म' और 'बैड टैरेरिज्म' कुछ नहीं होता। इसकी कोई जाति, रंग, नस्ल या धर्म नहीं होता।

पीएम ने मध्य-पूर्व में आतंकवाद से निपटने के लिए सऊदी अरब की तरफ से किए जा रहे नेतृत्वकारी भूमिका की तारीफ की। साथ ही कहा कि भारत रियाद और सहयोगियों के साथ इस दिशा में काम करने के लिए तैयार है, जिससे ये विश्व रहने के लिए एक बेहतर और सुरक्षित स्थान बन सके।