दिल्ली के कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में अब कारों की एंट्री होगी बंद!

नई दिल्ली (21 मार्च): नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (एनडीएमसी) कनॉट प्लेस (सीपी) के इनर सर्किल को वाहन-मुक्त बनाने पर विचार कर रही है। गौरतलब है, यह दिल्ली का बेहद अहम शॉपिंग हब है। इस विचार को 1 अप्रैल तक लागू किया जाना है।

'मेल टुडे' की रिपोर्ट के मुताबिक, सीपी के दुकानदार इस फैसले के चलते अपने व्यापार में घाटे की संभावना जता रहे है। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) ने चेतावनी दी है, कि इसके सदस्य अपने शोरूम्स की चाभियां एनडीएमसी चेयरपर्सन नरेश कुमार को सौंपेंगे। जिससे वे ही उनके व्यापारिक दुकानों को चलाएं, क्योंकि इससे व्यापार पर काफी घाटा होगा, अगर कारों पर प्रतिबंध लग जाता है।

बताया जा रहा है, सीपी को वाहन-मुक्त बनाने का फैसला शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से आया है। केंद्र सरकार हरित सीपी के लिए अपनी प्रतिबद्धता साबित करना चाहती है। इसके लिए वह सीपी को स्वच्छ भारत और स्मार्ट सिटी के मॉडल के तौर पर पेश करना चाहती है। जिसके साथ ही वायु प्रदूषण में कमी के लिए भी कदम उठाए जाएंगे। सीपी विदेशी पर्यटकों के बीच में खासा मशहूर है।

शुक्रवार को एनडीटीए प्रेसीडेंट अतुल भार्गव ने एनडीएमसी चीफ नरेश कुमार से मुलाकात की। नरेश कुमार ने भरोसा जताते हुए कहा, "ऐसा कोई भी कदम दुकानदारों का विश्वास जीतने के बाद ही उठाया जाएगा।" एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "एनडीएमसी के पास कुछ पार्किंग लॉट्स में ओपन एयर रेस्त्रां खोलने की भी एक योजना है।"