नीलाम होगा होटल ताज मानसिंह, ली मेरिडियन का लाइसेंस रद्द

नई दिल्ली(2 मार्च): एनडीएमसी ने गुरुवार को हुई बैठक में अहम फैसला लेते हुए ताज मानसिंह होटल की नीलामी के फैसले को बरकरार रखा। साथ ही एनडीएमसी ने ली मेरिडियन का लाइसेंस रद्द करने का फैसला किया है।

- सुप्रीम कोर्ट ने 12 जनवरी को एनडीएमसी को लाइसेंस की तारीखें बढ़ाने और नीलामी की समीक्षा करने को कहा था।

- ताज मानसिंह होटल को इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड (IHCL) द्वारा संचालित किया जा रहा है।

- एनडीएमसी और IHCL के बीच कानूनी विवाद प्रॉपर्टी के स्वामित्व का है। एनडीएमसी ने IHCL को यह प्रॉपर्टी 33 साल की लीज पर दी थी जिसकी मियाद 2011 में खत्म हो चुकी है। उसके बाद IHCL को विभिन्न कारणों पर 9 बार विस्तार दिया गया था।

- सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए यह पाया था कि इस मामले में एनडीएमसी ने कानूनी सलाह की अनदेखी की है, जबकि अटॉर्नी जनरल और सॉलिसिटर जनरल ने 2014 में लीज बढ़ाने की सलाह दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने एनडीएमसी को पुनविचार के लिए छह हफ्ते का वक्त दिया था।

- अदालत ने कहा था कि गृह मंत्रालयन ने जब होटल की नीलामी का फैसला किया था तब मंत्रालय को लॉ ऑफिसरों की सलाह के बारे में पता नहीं था। 21 नवंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने एनडीएमसी द्वारा जारी दिल्ली के ताज मानसिंह होटल की नीलामी प्रक्रिया पर यथास्थिति बहाल करने का निर्देश दिया था। हाई कोर्ट के आदेश को IHCL द्वारा सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाई कोर्ट ने नीलामी प्रक्रिया का रास्ता साफ कर दिया था। जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा।