नेवी चीफ जाएंगे यूएई और ओमान, मजबूत होंगे रिश्ते

नई दिल्ली ( 25 फरवरी ): नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा रविवार को संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की पांच दिन की यात्रा पर जाएंगे। नेवी चीफ की इस यात्रा का उद्देश्य दोनों खाड़ी देशों के साथ द्विपक्षीय नौसैनिक संबंधों को मजबूत बनाने और उनकी नौसेनाओं के साथ सहयोग बढ़ाने के अवसर तलाशना है।  

पाकिस्तान के नजदीक रहे संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) के साथ अब भारत अपनी दोस्ती मजबूत करना चाहता है। भारत और यूएई के बीच रक्षा सौदा बढ़ रहा है। नौसेना चीफ संयुक्त अरब अमीरात में रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन अहमद अल बोवार्डी, सशस्त्र सेनाओं के चीफ ऑफ स्टॉफ लेफ्टिनेंट जनरल हमद मोहम्मद थानी अल रूमैथी और नौसेना के कमांडर रियर एडमिरल इब्राहिम सलीम मोहम्मद अल मुशर्रख के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

एडमिरल सुनील लांबा घंटूट नौसैनिक अड्डे का दौरा करेंगे और नेशनल डिफेंस कॉलेज में अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। वह वहात अल करामा स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे।

नौसेना चीफ एक मार्च को ओमान पहुंचेंगे और वहां के रक्षा मंत्री बदर बिन सौद बिन हरिब अल बुसैदी के साथ द्विपक्षीय मु्द्दों पर बातचीत करेंगे। वह ओमान की तीनों सेनाओं के प्रमुखों से मिलने के साथ-साथ सुल्तान कबूस नौसेना अकादमी के दौरे पर भी जायेंगे। भारतीय नौसेना इन दोनों देशों की नौसेनाओं के साथ प्रशिक्षण और अन्य क्षेत्रों में सहयोग का आदान-प्रदान करती है।