जानें नवरात्रि के समय किन रेस्तरां में मिल रहा ख़ास शाकाहारी भोजन

नई दिल्ली(8 अक्टूबर): नवरात्रि के मौके पर लोग अक्सर वीकेंड पर बाहर जाने से कतराते हैं। व्रत रहने के कारण वह कुछ भी नहीं खा पाते हैं। वे इस सोच में पड़ जाते हैं कि क्या रेस्तरां में उन्हें व्रत वाला खाना परोसा जाएगा? अगर हां, तो क्या वह खाना साफ हाथों से तैयार किया गया होगा? इन सभी सवालों का अगर आप जवाब ढूंढ रहे हैं, तो तैयार हो जाइए और नवरात्रि पर बेझिझक बाहर जाकर उन लज़ीज़ व्यंजनों का स्वाद लीजिए, जिन्हें खाने का आपका मन कर रहा है।

दिल्ली में कई ऐसे रेस्तरां हैं, जो नवरात्रि के पावन अवसर पर व्रत वाला खाना परोस रहे हैं। दिल्ली सहित एनसीआर के कई रेस्तरां में बिना प्याज़ और लहसुन वाले व्यंजन उपलब्ध हैं। साधारण नॉर्थ इंडियन खाना ही नहीं, बल्कि आपको यहां सभी जगह व्रत वाला पिज़्ज़ा, साबूदाना और कटलेट भी परोसा जाएगा। जी हां, आपने सही पढ़ा, इटैलियन फूड, वह भी व्रत वाला!

गुड़गांव साइबर सिटी के ओलिव बिस्ट्रो में इटैलियन और मध्य पूर्वी व्यंजनों को एक प्रकार के आटे, जौ, रागी और ताज़ा फलों तथा सब्जियों से बनाया जा रहा है। यहां आपको एक अक्तूबर से लेकर 10 अक्तूबर तक खास शाकाहारी भोजन बिना प्याज़ और लहसुन के परोसा जाएगा। पास्ता और पिज़्ज़ा सहित कई तरह के शाकाहारी भोजन उपवास के लिए यहां उपलब्ध हैं।

दिल्ली के खान मार्केट में सोड़ा बॉटल ओपनरवाला के यहां ‘थ्री-कोर्स व्रत का खाना’ उपलब्ध है। इस रेस्टोरेंट के मुताबिक आप यहां स्टाटर्स और डिज़र्ट में कुछ भी व्रत के हिसाब से चुन सकते हैं। नौ दिनों के लिए यहां स्पेशल मेन्यू तैयार किया गया है। इसमें शाकाहारी व्यंजनों में साबुदाना पापड़, ग्वारफली, कुट्टू के आटा की पुरी और व्रत का चावल मिल रहा है। सोड़ा बॉटल ओपनर ने बताया कि “व्रत का खाना कभी साबुदाना की खीर के बगैर पूरा नहीं होता है। यहां व्रत का फालुदा तक मिल रहा है”।

इसके अलावा आप अगर साउथ इंडियन उफूड के दिवाने हैं, तो सागर रत्ना के विभिन्न आउटलेट्स में जाकर व्रत के खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।