चीन परेशान, बंगाल की खाड़ी में भारत-जापान और US दिखा रहा है दम

चेन्नई (10 जुलाई): सिक्किम बॉर्डर पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत ने बंगाल में अमेरिका और जापान के साथ मिलकर ऑपरेशन मालाबार शुरू कर दिया है। दरअसल भारत, अमेरिका और जापान की नेवी बंगाल की खाड़ी में ज्वाइंट नेवल एक्सरसाइज शुरू कर दी है। इसे मालाबार नेवल एक्सरसाइज 2017 नाम दिया गया है।

हफ्ते भर चलने वाली इस युद्धाभ्यास का मकसद तीनों देशों के बीच गहरे मिलिट्री संबंध बनाना है। इस ज्वाइंट एक्सरसाइज में ट्राईलैटरल नेवल एक्सरसाइज में अमेरिकी शिप निमित्ज (CVN68), गाइडेड मिसाइल क्रूज USS प्रिन्सिटन (CG59), गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर USS हॉवर्ड (DDG83), यूएसएस शॉप (DDG86) और यूएसएस किड (DDG100) के साथ ही एक पोसेडियन P-8A एयरक्राफ्ट और लॉस एंजिलिस फास्ट अटैक सबमरीन शामिल हैं।

अमेरिकी रीयर एडमिरल डब्ल्यूडी बर्नी जूनियर का कहना है कि ज्वाइंट एक्सरसाइज में हिस्सा लेने के लिए 75 एयरक्राफ्ट तैयार हैं। उम्मीद है कि सभी मैरीटाइम नेशन यह देख रहे होंगे कि हम यहां क्या कर रहे हैं। ज्वाइंट एक्सरसाइज इस मायने में खास है कि इसके जरिये हम यह सीखेंगे कि शांति और संकट में हम एक-दूसरे को कैसे सहयोग कर सकते हैं।

मिल रही जानकारी के मुताबिक भारत-अमेरिका-जापान के इस मालाबार ज्वाइंट एक्सरसाइज पर चीन करीबी नजर रख रहा है। उसने सर्विलांस शिप हाईवांगशियांग को इसकी मॉनीटरिंग के लिए तैनात किया है।

आपको बता दें कि 1992 से भारत-अमेरिका और जापान हर साल ज्वाइंट नेवी एक्सरसाइज करता आ रहा है। तभी से ये बारी-बारी से तीनों देशों में होती है। मालाबार ज्वाइंट एक्सरसाइज का यह 21वां एडिशन है।