इन घरेलू उपचारों से अपने त्वचा को बनायें सुंदर और चमकदार

नई दिल्ली (17 अगस्त): धूप और धूल-प्रदूषण के कारण वैसे भी हमारे चेहरे की रौनक कहीं खो सी गई है। तब मां और दादी की वो बातें याद आती है, जिससे अपनाकर चेहरे में निखार लाया जा सकता है। आइए, हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही उपाय।

एक कटोरी में नीबू के रस और इसमें शहद की 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। फिर दस मिनिट तक सूखने दें और ठंडे पानी से धो डालें। यह फेस पैक चेहरे की झुलसन व मुंहासों को दूर करता है। इसके अलावा आप इसका उपयोग खीरे के रस में मिलाकर भी कर सकती हैं, जो चेहरे की त्वचा को चिकनाई से मुक्त बना देता है।

केले का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए  केला विटामिन एवं आयरन की खान है। यह आपकी त्वचा के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार है। एक मध्यम आकार का केला लें और उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 2 से 3 बड़े चम्मच तेल में डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और उंगलियों से सारे चेहरे पर लगाएं। 20 -30 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार उपयोग करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार आएगा।

मुलतानी मिट्टी का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए  एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर एक कटोरी में डाले तथा इसमें समान मात्रा में चंदन पाउडर या नीम पाउडर मिलाकर इस मिश्रण को गुलाबजल के साथ मिक्स कर दे। यह मिश्रण त्वचा में कसावट और चमक लाने के लिए बेहतरीन फेस पैक है। इसके प्रयोग से तैलीय त्वचा तथा रखी त्वचा को ठीक करने के लिए किया जाता हैं।

टमाटर का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए  एक टमाटर लें और टमाटर को पीसकर इसका गुदा एक कटोरी में निकाले था इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर दोनों को अच्छे से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इसे अच्छी तरह अपने चेहरे पर लगा लें तथा सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो दे। यह पैक आपकी त्वचा की कुदरती चमक को निखारने में मदद करता हैं।

शहद का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए  इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच शहद तथा दो चम्मच नींबू का रस लेकर इन तीनों चीजों को एक कटोरी में एक साथ मिलाएं। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगा दें। यह पैक आपकी त्वचा की रंगत निखारने के लिए प्राकृतिक ब्लीच का कार्य करता है।

चंदन का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए  चन्दन एक ऐसा उपचार हैं जिसका कार्य गोरी रंगत देने के अलावा एलर्जी और पिंपल को भी दूर करना है। यह पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच टमाटर और निम्बू का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर रखे। फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें।

मसूर दाल पैक त्वचा को चमकदार के लिए  मसूर की दाल चेहरे की रंगत को निखारने का सबसे अच्छा तरीका हैं। मसूर की दाल का पाउडर लें इसमें अंडे की जर्दी, नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चहेरे को ठन्डे पानी से धो दें। इससे आपके चेहरे की रंगत में निखर आएगा।

बेसन का उबटन त्वचा को चमकदार के लिए  बेसन घर पर होने वाले नुस्खों का से एक महत्वपूर्ण नुस्खे हैं। यह हमारे चेहरे की रंगत को निखारने में मददगार हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा शरीर के बाकि हिस्सों में लगा कर कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें। ऐसा करने से त्वचा मुलायम व गोरी हो जाएगी।