मेडिकल में दाखिले के लिए 1 मई, 24 जुलाई को होगी NEET परीक्षा

प्रभाकर  मिश्रा, नई दिल्ली (28 अप्रैल) : मेडिकल में दाखिले के लिए एनईईटी की परीक्षा 1 मई और 24 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस एंट्रेंस एग्जाम को एमसीआई और सीबीएसई मिलकर आयोजित करेंगे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एमबीबीएस और बीडीएस परीक्षा में दाखिए इसी के जरिये होंगे।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि पूरे देश में मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए सिर्फ एक ही एंट्रेस एग्जाम एग्जाम कराया जाए। जाहिर है कि नए आदेश के बाद देशभर के किसी भी मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए एक ही प्रवेश परीक्षा ‘नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट)’ आयोजित की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा का प्रस्तावित शेड्यूल पेश करने को कहा है। कोर्ट आज फिर मामले की सुनवाई करेगी। एनजीओ संकल्प चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से दाखिल याचिका पर बुधवार को सुनवाई के दौरान सीबीएसई और एमसीआई ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी। 

ट्रस्ट ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इसी वर्ष से नीट परीक्षा कराने का आदेश मांगा है। मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति एआर दवे की अध्यक्षता वाली पीठ कर रही है।

बता दें कि अलग-अलग राज्यों में स्थित मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए लाखों छात्र तैयारी करते हैं। 400 कॉलेजों में होने वाले मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में एमबीबीएस के लिए 52,000 सीट से अधिक उपलब्ध हैं।