News

नेशनल जियोग्राफिक की मशहूर ‘अफगान गर्ल’ धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

नई दिल्ली ( 26 अक्टूबर ) : नेशनल जियोग्राफी की मशहूर अफगान गर्ल शरबत बीबी को पाकिस्तान के धोखाधड़ी में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। बचपन में अपनी डरावनी आंखों के जरिए तालिबान की दहशत को दुनिया के सामने लाने वाली महिला गिरफ्तार हो गई है। नेशनल जियोग्राफिक की मशहूर ‘अफगान गर्ल’ शरबत बीबी को पाकिस्‍तान में धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। 

बुधवार को पेशावर शहर से उसे फेडरल इनवेस्टिगेशन एजेंसी ने उसके घर से पकड़ा। डॉन की खबर की अनुसार, शरबत बीबी पर कम्‍प्‍यूटराइज्‍ड नेशनल आइडेंडिटी कार्ड (CNIC) की धोखाधड़ी करने का आरोप है। बीबी ने पाकिस्‍तान और अफगान, दोनों नागरिकताएं ले रखी हैं, उसके दोनों आई-कार्ड बरामद कर लिए गए हैं। 

अधिकारियों ने कहा कि दिए गए पते पर मौजूद रिश्‍तेदारों ने फॉर्म में उसके बेटे के तौर पर दर्ज दो व्‍यक्तियों को पहचानने से इनकार कर दिया। इस संबंध में NADRA के अधिकारी आलोचना झेल रहे हैं कि उन्‍होंने बिना कानूनी कागजातों के विदेशी नागरिकों को CNIC जारी कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

शरबत बीबी ‘अफगान गर्ल’ के नाम से तब मशहूर हुई थीं जब नेशनल जियोग्राफिक के फोटोग्राफर स्‍टीवी मैककरी ने उनकी तस्‍वीर 1984 में पेशावार के किनारे स्थित नसीर बाग रिफ्यूजी कैंप में खींची थी, तब उसकी पहचान शरबत गुला के नाम से हुई थी। शरबत को दुनिया भर में उसकी तस्‍वीर की वजह से पहचान मिली। उसकी तस्‍वीर नेशनल जियोग्राफिक के जून 1985 अंक के कवर पर छपी थी, तब उसकी उम्र करीब 12 साल थी। अपनी पहली तस्‍वीर के इतने मशहूर होने के बाद से वह गुमनामी की जिंदगी बिता रही थी। 2002 में उसे फिर से नेशनल जियोग्राफिक ने ढूंढ़कर निकाला था।

यह तस्‍वीर लाल स्कार्फ़ पहने, हर आंखों वाली जवान शरबत गुला की है जो कैमरे की तरफ काफी गंभीरता से देख रही हैं। इसे लियोनार्डो दा विन्ची की पेंटिंग मोनालिसा से भी जोड़कार देखा गया है। इसे पहली दुनिया की तीसरी मोनालिसा भी कहा गया।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top