हर यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय ध्वज फहराने पर खर्च होंगे 45 लाख रुपए

नई दिल्ली (20 फरवरी) :  राष्ट्रवाद अमूल्य भावना है लेकिन सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की क्या कीमत होगी, जानना चाहते हैं आप। अगर 200 फीट से अधिक ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाता है तो उसकी कीमत 40 से 45 लाख रुपए पड़ेगी। साथ ही ध्वज की देखभाल के लिए हर महीने 65,000 रुपए खर्च होंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सीईओ कमांडर (रिटायर्ड) के वी सिंह ने बताया कि वो राष्ट्रीय ध्वज देश में 65 स्थानों पर लगा चुके हैं। इनमें से कुछ ध्वज 200 फीट से ऊंचे हैं।    

सिंह के मुताबिक पुणे की दो कंपनियों से ऊंचे स्टील पोल लिए जाते हैं। इसके बाद तकनीकी मानकों का ध्यान रखा जाता है जिससे कि बड़े ध्वज को पोल पर फहराया जा सके। ध्वज भी पोलिएस्टर का बना होता है जिसे मुंबई से मंगाया जाता है।  

बता दे कि बीते गुरुवार को मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की अध्यक्षता में हुई कुलपतियों की बैठक में देश के सभी 46 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का फैसला किया गया। ये साफ किया गया कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 207 फीट ऊंचे पोल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। दिल्ली के सेंट्रल पार्क में 2014 से 207 फीट ऊंचे पोल पर ही राष्ट्रीय ध्वज फहरा रहा है। इस ध्वज को लगाने में 40 लाख रुपए खर्च आया था।