अमरनाथ यात्रा: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया सुरक्षा इंतजामों का जायजा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 जून): 28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा व्‍यवस्‍था की समीक्षा के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को जम्‍मू कश्‍मीर पहुंचीं। आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के साथ रक्षा मंत्री ने बालटाल बेस कैंप का दौरा किया। उन्‍होंने अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍था के इंतजाम की समीक्षा की। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अमरनाथ यात्रा के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के दौरान सीतारमण के साथ आर्मी के सीनियर कमांडर भी साथ थे।

अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा के लिए रक्षा मंत्री जम्मू कश्मीर के बालटाल बेस कैंप पहुंची। शीतकालीन राजधानी जम्मू से बालटाल और दक्षिण कश्मीर के पहलगाम के दो बेस कैंप से लगभग 400 किलोमीटर यात्रा मार्ग को सुरक्षित रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 213 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। अमरनाथ गुफा समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर है।

तीर्थयात्रियों को पहलगाम रास्ते से तीर्थस्थल पहुंचने में चार दिनों का समय लगता है। बालटाल मार्ग से जाने वाले लोग अमरनाथ गुफा में प्रार्थना करने के बाद उसी दिन बेस कैंप लौटते हैं। दोनों मार्गो पर हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है।