कोलकाता से चीन के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन ! पहुंचने में लगेंगे कुछ घंटे


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 12 सितंबर ): बुधवार को कोलकाता में चीनी कौंसल जनरल मा झनवु ने कहा कि उनका देश म्यांमार और बांग्लादेश के माध्यम से कुनमिंग और कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन सेवा का निर्माण कर रहा है। झनवु ने यहां एक सम्मेलन में कहा कि भारत और चीन के संयुक्त प्रयासों के साथ, दोनों शहरों के बीच एक उच्च स्पीड रेल लिंक स्थापित किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि अगर रेल लिंक वास्तविकता बन जाए तो कुनमिंग से कोलकाता पहुंचने में केवल कुछ घंटे लगेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि म्यांमार और बांग्लादेश को इस परियोजना से फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि हमारे पास मार्ग के साथ उद्योगों का समूह हो सकता है। इससे 2,800 किमी लंबी परियोजना में शामिल देशों के आर्थिक विकास की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि 2015 में कुनमिंग में आयोजित ग्रेटर मेकांग सब्रेगियन (जीएमएस) की बैठक में इस परियोजना का भी उल्लेख किया गया था।

रेल मार्ग का उद्देश्य बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार (बीसीआईएम) गलियारे में व्यापार प्रवाह को बढ़ावा देना है, झनवु ने कहा कि उनका देश कुनमिंग से कोलकाता तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सिल्क रूट के पुनरुत्थान के लिए प्रयास कर रहा है।