नासा बनाएगा बिना शोर वाला सुपरसोनिक विमान, रफ्तार सुन उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली (05 अप्रैल): अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा एक ऐसा प्रायोगिक सुपरसॉनिक विमान बनाने वाला है जो अपनी श्रेणी के आम विमानों की तरह शोर नहीं करता। सामान्य तौर पर इसकी गति 1 हजार 512 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी जिसे अधिकतम 1 हजार 593 किलोमीटर प्रतिघंटा तक बढ़ाया जा सकेगा। ‘एक्स- प्लेन्स’ मिशन बहुत महत्वपूर्ण आंकड़े मुहैया करवाने वाला है जो आवाज की गति से भी तेज उड़ान भरने वाले यात्री विमानों की संकल्पना को सच साबित कर सकेगा। नासा ने अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ऐरोनॉटिक्स कंपनी को 24.75 करोड़ डॉलर का ठेका दिया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक कॉन्ट्रैक्ट के तहत लॉकहीड मार्टिन ने 2016 में ही इस विमान का डिजाइन तैयार कर लिया था। विमान की लंबाई 94 फीट के आसपास होगी वहीं विंगस्पैन (पंखों का फैलाव) करीब 29.5 फीट होगा। डिजाइन के हिसाब से इसका वजन बाकी यात्री विमानों के मुकाबले काफी हल्का, करीब 32 हजार पाउंड्स रहेगा।  

कंपनी इस एक्स-प्लेन का निर्माण कर उसे साल 2021 तक नासा को सौंपेगी। ऐरोनॉटिक्स के क्षेत्र में नासा के सहायक प्रशासक जयवोन शिन ने कहा, ‘इस स्तर पर एक्स- विमानों की डिजाइनिंग और उड़ान भरने का समर्थन करना बेहद उत्साहवर्द्धक है।