अब अंतरिक्ष में अनाज-सब्जियां उगा सकेंगे अंतरिक्षयात्री

नई दिल्ली ( 4 मार्च ) : नासा के वैज्ञानिकों ने एक नई उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने एक ऐसा अनोखा प्लांट सिस्टम तैयार किया है। जिससे जो अंतरिक्ष जाते हैं और वहां रुकते हैं, वो अंतरिक्षयात्री अब खुद खेती कर अपने खाने का इंतजाम कर सकेंगे।

नासा ने पौधों का एक ऐसा सिस्टम विकसित किया है, जिसकी मदद से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में रहने वाले अंतरिक्षयात्री खुद अनाज और फल-सब्जियां उगा सकेंगे।

यह नया प्लांट सिस्टम इसी महीने ISS में पहले से सक्रिय 'शाकाहारी' फूड ग्रोथ सिस्टम का हिस्सा बनेगा। यह प्लांट हैबिटैट इस तरह से विकसित किया गया है कि यह स्पेस स्टेशन के अंदर अंतरिक्ष में पौधे उगाने से जुड़े बायोसाइंस रिसर्च में भी मदद करेगा।

नासा के एक वैज्ञानिक ने मुताबिक 'यह पौधे इस तरह विकसित किए गए हैं कि इनपर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पौधे लगाना, उनमें पानी डालना और बाकी सभी कामों में क्रू के लोगों को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी।'

पत्तागोभी और सरसों के ये बीज अपनी तरह के पहले और अनूठे शोध का हिस्सा हैं। इन्हें स्पेस स्टेशन के पास एक कक्ष में उगाया जाना है। यह चेंबर लाल, नीले, सफेद और हरे LED लाइट्स का इस्तेमाल करता है। सिस्टम में लगे 180 सेंसर्स तापमान, ऑक्सीजन और नमी जैसी बातों की सही-सही जानकारी भी देंगे।