News

मंगल ग्रह पर भी आई भीषण धूल भरी आंधी

देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान से लोगों का जनजीवन नहीं प्रभावित हुआ है, बल्कि मंगल ग्रह पर भीषण धूल भरी आंधी की वजह से नासा का सौर ऊर्जा से चलने वाला ऑपरचुनिटी रोवर बंद हो गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक इस वजह से सौर ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान शटडाउन मोड में चला गया है और इसका पूरा सिस्टम ऑफलाइन हो गया है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 जून ): देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान से लोगों का जनजीवन नहीं प्रभावित हुआ है, बल्कि मंगल ग्रह पर भीषण धूल भरी आंधी की वजह से नासा का सौर ऊर्जा से चलने वाला ऑपरचुनिटी रोवर बंद हो गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक इस वजह से सौर ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान शटडाउन मोड में चला गया है और इसका पूरा सिस्टम ऑफलाइन हो गया है, जिसकी वजह से इसके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

नासा ने बुद्धवार को बाताय अचानक धूल भरी तेज आंधी चलने से मंगल ग्रह पर सूरज की किरणों का रास्ता अवरुद्ध हो गया है और करीब 1.4 करोड़ वर्ग मील (3.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर) में फैले इलाके में धूल के गुबार की परत सी छा गई है। नासा की जेट प्रपल्शन लैबरेटरी में ऑपरचुनिटी के प्रॉजेक्ट मैनेजर जॉन कालास ने जानकारी दी कि ऑपरच्यूनिटी को मंगल ग्रह पर परसीवरेंस वैली नाम की जगह पर देखा गया है। ऑपरचुनिटी शटडाउन में चला गया है। हमें आंधी खत्म होने का इंतजार है।

उन्होंने कहा, ‘हम सभी को इस बात की चिंता है, लेकिन उम्मीद भी है कि आंधी खत्म हो जाएगी और रोवर फिर से हमसे संपर्क करने में सक्षम होगा।’ नासा ने कहा कि सबसे पहले 30 मई को आंधी का पता चला था और हालिया दिनों में यह और भीषण होती गई।रोबॉटिक यान से आखिरी बार 10 जून को संपर्क हुआ था। मंगल पर जीवन का पता लगाने के लिए ऑपरचुनिटी और स्पिरिट नामक दो रोबॉटिक यानों को वर्ष 2003 में प्रक्षेपित किया गया था। एक साल बाद ये मंगल की धरती पर पहुंचे थे।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top