एलियन से धरती को बचाने के लिए हो रही भर्ती, सैलरी 1 करोड़ से भी ज्यादा

नई दिल्ली ( 3 अगस्त ): अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा धरती को ऐलियन से होने वाले संभावित खतरों से बचाने के लिए भर्तियां कर रहा है। इस पद का नाम 'प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर' और यह एक फुलटाइम जॉब होगी। इस अधिकारी का यह काम भी होगा वह धरती और चंद्रमा पर मानव द्वारा किए जाने वाले प्रदूषणों की रोकथाम करे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक 'प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर' को 187,000 डॉलर (लगभग 1,19,02,662 रुपये) की सैलरी और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। जॉब के पोस्ट में कहा गया है, 'नासा प्लैनेटरी प्रोटेक्शन की अपनी नीतियों के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें धरती और सोलर सिस्टम बॉडीज़ में किसी भी प्रकार के प्रदूषण को रोकना शामिल है।'

दरअसल करना ये होगा कि, जो एलियन माइक्रोब्स पृथ्वी को दूषित करते हैं उन्हें रोकना होगा, साथ ही ये भी सुनिश्चित करना होगा कि मानव अंतरिक्ष खोजकर्ता दूसरे ग्रहों, चंद्रमा और अंतरिक्ष में मौजूद वस्तुओं को नुकसान न पहुंचाएं। 

नासा ने जॉब संबंधित पोस्ट में लिखा है कि, मानव और रोबोटिक स्पेस एक्सप्लोरेशन को कार्बनिक-घटक और जैविक प्रदूषण से बचाना जैसा वाला काम है। अन्य कर्तव्यों में सेफ्टी मिशन एस्योरेंस अधिकारियों को ग्रह संबंधी संरक्षण मामलों पर सलाह देना शामिल है और रोबोटिक और मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशनों द्वारा अनुपालन सुनिश्चित करना शामिल है।

ये पोस्ट उन लोगों के लिए ओपन है जिन्हें इंजीनियरिंग में व्यापक अनुभव हो और जो खुले दिल से यात्रा का स्वागत करते हों. ये फुल टाइम पोस्ट है और इच्छुक कैंडिडेट्स जॉब के नियम और शर्तों के साथ 14 अगस्त तक आवेदन दे सकते हैं।