ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे से पीएम मोदी की मुलाकात, विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर भी हुई बातचीत

नई दिल्ली(18 अप्रैल): पीएम मोदी ने बुधवार को ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे से मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिलाया कि यूरोपीय संघ को छोड़ने के बावजूद ब्रिटेन का महत्व भारत की नजरों में कम नहीं होगा। इस बीच यह भी खबर आ रही है कि दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच बैंकों क कर्ज लेकर फरार उद्योगपति विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भी चर्चा हुई।

-वित्तीय संस्थाओं के साथ धोखाधड़ी मामले में आरोपी भारतीय शराब कारोबारी विजय माल्या ने मार्च 2016 में देश छोड़ दिया था और इन दिनों वह ब्रिटेन में है। वहां की अदालत में माल्या के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई भी चल रही है। उसके खिलाफ भारत में करीब 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और हेराफेरी करने का आरोप है। साथ ही भारत की कई अदालतों ने उसे फरार अपराधी घोषित कर रखा है। 

-इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में माल्या को कई बार लंदन की पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है, लेकिन उन्हें आसानी से कोर्ट से जमानत भी मिल गई थी।

- माल्या के अलावा मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे के बीच कई मसलों पर चर्चा हुई। बैठक के दौरान मोदी ने टेरीजा को भरोसा दिलाया कि यूरोपीय संघ को छोड़ने के बावजूद ब्रिटेन का महत्व भारत की नजरों में कम नहीं होगा। दोनों नेताओं ने बुधवार को लंदन में द्विपक्षीय संबंधों में नई ऊर्जा का संचार करने पर सहमति जताई।