मोदी नीदरलैंड्स रवाना, 13 साल बाद कोई भारतीय पीएम कर रहा दौरा

नई दिल्ली(27 जून): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों तीन देशों के विदेश दौरे पर हैं। अपने दौरे के आखिर पड़ाव पर वह नीदरलैंड्स के लिए रवाना हो गए हैं। 13 साल बाद कोई भारतीय पीएम यहां का दौरा कर रहा है। इसके पहले 2004 में मनमोहन सिंह गए थे। एक दिन की विजिट में मोदी की मुलाकात डच पीएम मार्क रूट से होगी। इस दौरान, दोनों नेताओं के बीच इकोनॉमिक रिलेशन को बढ़ावा देने पर जोर के साथ आतंकवाद और क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर बातचीत हो सकती है। बता दें कि रूट और मोदी की मुलाकात 2015 में हो चुकी है, जब रूट दो दिन के दौरे पर दिल्ली आए थे।


नीदरलैंड्स भारत के लिए अहम क्यों है?


- भारतीय कंपनियां यूरोप में अपने प्रोडक्ट्स को एक्सपोर्ट करने के लिए नीदरलैंड्स को एक हब या गेटवे के तौर पर इस्तेमाल करती हैं। यूरोप में करीब 20% एक्सपोर्ट नीदरलैंड्स के जरिए होता है।


- इसके अलावा एग्रीकल्चर, लाइफ साइंस, हेल्थकेयर, पोर्ट्स, लॉजिस्टिक्स और वाॅटर एंड वेस्ट मैनेजमेंट जैसे सेक्टर्स में भारत का अहम पार्टनर है। इतना ही नहीं, नीदरलैंड्स कई प्रोजेक्ट्स के जरिए मेक इन इंडिया और क्लीन इंडिया कैम्पेन से भी जुड़ा है। डच के एक्सपर्ट्स हरियाणा में एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, जिसमें ज्यादा से ज्यादा अनाज पैदा किया जा सके।