BREAKING: चीन को चित करके म्यामांर पहुंचे मोदी, ये होंगे समझौते

नई दिल्ली (5 सितंबर): ब्रिक्स सम्मेलन में चीन को चारों खाने चित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी 2 दिन के दौरे पर म्यामांर पहुंच गए हैं। मोदी की म्यांमार की ये पहली बाइलेट्रल विजिट है। इस दौरे का मकसद आतंकवाद से मुकाबले और सिक्युरिटी के मसले पर दोनों देशों के बीच रोडमैप तैयार करना है।

मोदी म्यांमार में वहां के प्रेसिडेंट हतिन क्यॉ और स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से मुलाकात करेंगे। यहां पर पीएम मोदी भारत और म्यांमार सिक्युरिटी, आतंकवाद से मुकाबले, ट्रेड, इन्वेस्टमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी और कल्चर के क्षेत्र में अपने रिश्ते और आपसी सहयोग को मजबूत करेंगे। मोदी ने उम्मीद जताई कि उनके म्यांमार दौरे से दोनों देशों के करीबी सहयोग पर एक रोडमैप तैयार होगा जिससे रिश्ते को मजबूत करने में मदद मिलेगी। मोदी ने ये भी कहा कि दोनों देश बाइलेट्रल करारों में हुई प्रगति को रिव्यू भी करेंगे।

मोदी ने कहा कि वे मशहूर हेरिटेज सिटी बगान के दौरे को लेकर उत्साहित हैं, जहां आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने अनंदा मंदिर के रिनोवेशन का शानदार काम किया है। एएसआई पैगोडा और म्यूरल्स (भित्ति चित्रों) की मरम्मत भी करेगा, जिन्हें पिछले साल आए भूकम्प में काफी नुकसान पहुंचा था।