News

हम मोबाइल पावर के जरिए लोगों को सक्षम बना रहे हैं: पीएम मोदी

नई दिल्ली(23 नवंबर): साइबर स्पेस की पहली इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का इनॉगरेशन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा- "पिछले दो दशक में साइबर स्पेस के क्षेत्र में काफी बदलाव आए हैं। पहले फोन आया, फिर मोबाइल और अब सोशल मीडिया ने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को काफी बढ़ावा दिया है। भारत में जनधन-आधार-मोबाइल  ने लोगों के लिए नए रास्ते खोले। आज भारत का किसान भी टेक्नोलॉजी के जरिए कई चीजें ऑपरेट कर लेता है।" 

- बता दें कि इस कॉन्फ्रेंस में 120 देश शामिल हो रहे हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने और क्या कहा...

- नरेंद्र मोदी ने कहा- "टेक्नोलॉजी बैरियर खत्म करती है। टेक्नोलॉजी ने भारत के वसुधैव कुटुंबकम के सिद्धांत को सही साबित किया है। आज दुनिया ग्लोबल विलेज बन गई है। डिजिटल टेक्नोलॉजी ने सर्विस डिलिवरी और गवर्नेंस के काम को आगे बढ़ाया है। भारत की आईटी प्रतिभाओं को दुनिया में काफी सम्मान की नजर से देखा जाता है।"

- नरेंद्र मोदी ने बताया कि जनधन खातों, आधार और मोबाइल ने करप्शन घटाया और काफी हद तक ट्रांसपेरेंसी आई है।

- मोदी ने कहा, "2014 में यूथ्स के लिए कई आइडियाज थे, वे देश के लिए काम करना चाहते थे। सरकार ने सिटिजन इंगेजमेंट पोर्टल MyGoV लॉन्च किया। इसपर करोड़ों लोगों ने रिस्पॉन्स किया। सरकार ने प्रगति लॉन्च किया। इसके जरिए हर महीने के बुधवार को केंद्र, राज्य सरकार और अफसरों से योजनाओं की प्रोग्रेस के बारे में बात करता है। इसके चौंकाने वाले रिजल्ट आए हैं।"

- "डिजिटल टेक्नोलॉजी से लोगों की इनकम में इजाफा हुआ है। ये नए बिजनेस को खोलने में भी कारगर साबित हुई है। भारत के लोग अब कैशलेस इकोनॉमी को अपना रहे हैं। हम मोबाइल पावर (m-Power) के जरिए लोगों को कैपेबल बना रहे हैं।"

- "हमने आधार को अकाउंट से जोड़ दिया। लिहाजा अब सब्सिडी आधार के जरिए ही खातों में ट्रांसफर हो रही है। ऐसा करके हमने 10 अरब डॉलर का नुकसान बचाया।"  


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top