वाराणसी से कोलंबो के बीच सीधी फ्लाइट सर्विस शुरू होगी: श्रीलंका में पीएम मोदी


कोलंबो(12 मई): पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वेसाक डे पर होने वाले समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने अगस्त से वाराणसी से कोलंबो के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू करने का एलान किया।


- मोदी ने कहा, "वेसाक डे बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है। श्रीलंका से हमारा पुराना नाता है। भारत से ही बौद्ध धर्म श्रीलंका पहुंचा।"


- बता दें कि यूएन वेसाक डे बौद्ध कैलेंडर का सबसे अहम दिन है। इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म, उनकी मृत्यु और उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। कोलंबो में इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन हो रहा है, जिसमें 100 से ज्यादा देशों के 400 डेलिगेट्स हिस्सा ले रहे हैं।


- मोदी ने कहा, "भारत, बुद्ध की धरती है। बुद्ध के समय से ही भारत-श्रीलंका के बीच दोस्ती शुरू हुई। भारत, श्रीलंका के इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए कमिटेड है।"


- "भारत से ही बौद्ध धर्म श्रीलंका पहुंचा। सम्राट अशोक के बेटा-बेटी महेंद्र और संघमित्रा इसे श्रीलंका लेकर आए। मैं बुद्ध की धरती से सवा सौ करोड़ लोगों की शुभकामनाएं लेकर आया हूं।"


- इस मौके पर मोदी ने एक फ्लाइट सर्विस का भी एलान किया। कहा, "कोलंबो से वाराणसी के बीच अगस्त से सीधी फ्लाइट शुरू होगी। इससे बुद्ध से जुड़े स्थान श्रीलंका से जुड़ सकेंगे। यहां के तमिल लोग काशी विश्वनाथ मंदिर भी जा सकेंगे।"

नफरत से बातचीत के रास्ते बंद होते हैं