Blog single photo

एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सपना देश देख रहा है: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन नमामि देवी नर्मदे महोत्सव के तहत सरदार सरोवर बांध पर मां नर्मदा की महाआरती कर मनाएंगे। इससे पहले वह मां हीराबा से आशीर्वाद लेंगे। सोमवार रात से ही देश के कई हिस्सों में पीएम मोदी का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(17 सितंबर):  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन नमामि देवी नर्मदे महोत्सव के तहत सरदार सरोवर बांध पर मां नर्मदा की महाआरती कर मनाएंगे। इससे पहले वह मां हीराबा से आशीर्वाद लेंगे। सोमवार रात से ही देश के कई हिस्सों में पीएम मोदी का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।  अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री अपने गृह राज्य गुजरात में हैं, जहां पर वह अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद लेंगे।

एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सरदार के सपने को आज देश साकार होते हुए देख रहा है। आज़ादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास आज देश कर रहा है-पीएम मोदी

नल से जल का दायरा भी बीते दो दशकों में करीब 3 गुणा बढ़ा है। साल 2001 में गुजरात के सिर्फ 26 प्रतिशत घरों में नल से जल आता था। आज आप सभी के प्रयासों का असर है, गुजरात की योजनाओं का प्रभाव है कि राज्य के 78 (अठहत्तर) प्रतिशत घरों में नल से पानी आता है- पीएम मोदी

आज मुझे खुशी है कि मां नर्मदा का जल सिर्फ कच्छ ही नहीं गुजरात के एक बड़े हिस्से के लिए पारस सिद्ध हो रहा है।नर्मदा का पानी, सिर्फ पानी नहीं है। वो तो पारस है, जो मिट्टी को स्पर्श करते ही उसे सोना बना देता है।- पीएम मोदी

IIM अहमदाबाद स्टडी से सामने आया कि माइक्रो इरिगेशन के कारण ही गुजरात में 50 प्रतिशत तक पानी की बचत हुई है, 25 प्रतिशत तक फर्टिलाइजर का उपयोग कम हुआ, 40 प्रतिशत तक लेबर कॉस्ट कम हुई और बिजली की बचत हुई सो अलग।

-केवड़िया ने पीएम मोदी ने कहा कि आज सरदार पटेल का सपना आज पूरा हो रहा है और वो भी उनकी आंखों के सामने, क्योंकि सामने ही सरदार साहब की सबसे बड़ी मूर्ति खड़ी है। इस स्थिति तक आने में लाखों लोगों को योगदान रहा है, साधु-संतों की भूमिका भी रही है। आज हम हर किसी का आभार व्यक्त करते हैं। प्रधानमंत्री बोले कि आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर पेड़ लगाने का काम होगा। गुजरात में हो रहे सफल प्रयोगों को हमें आगे ले जाना है। गुजरात के गांव-गांव में हमें विकास को ले जाना है, जहां कई हफ्तों तक पानी नहीं पहुंच पाता था आज वहां पर भी पानी है। कभी यहां पानी के लिए गोलियां भी चली थीं, बेटियों को 5-10 किमी. तक पैदल चलना पड़ता था।

-जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवडिया में कहा कि कभी मुझे मन करता था कि फोटो निकालूं, लेकिन आज मन कर रहा था कि काश मेरे हाथ में कैमरा होता। पीएम ने यहां लोगों से पूछा कि केम छो!!! प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे नमामि महोत्सव में आने का अवसर मिला, इसके लिए गुजरात का आभार करता हूं। नर्मदा की योजना से गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को लाभ मिलेगा। पीएम ने कहा कि प्रकृति हमारे लिए आराध्य है, पर्यावरण को बचाते हुए कैसे विकास किया जाता है, इसका उदाहरण केवडिया में देखने को मिलता है। 

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केवड़िया के गरुडेश्वर दत्त मंदिर में पूजा अर्चना की. प्रधानमंत्री पहले सरदार सरोवर बांध पहुंचे थे, जहां उन्होंने नर्मदा नदी की पूजा की थी। पीएम मोदी के साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, डिप्टी सीएम नितिन पटेल मौजूद रहे।

-पीएम मोदी केवड़िया के पास गरुणेश्वर गांव में भगवान दत्तात्रेय के मंदिर में पूजा कर रहे हैं।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदी की पूजा की.

सोनिया गांधी ने दी जन्मदिन की बधाई...

यूपीए चेयरपर्सन और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन के अवसर पर बधाई दी। सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी की लंबी और स्वस्थ आयु की कामना की।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नर्मदा डैम पहुंच गए हैं. पीएम ने इस दौरान बांध के पास ‘जंगल सफारी’ का जायजा लिया।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवड़िया में मौजूद सरदार सरोवर बांध पहुंच गए हैं। यहां वह नर्मदा नदी की पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद वह डैम का जायजा लेंगे और फिर मंदिर में जाएंगे।

-केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्विटर प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन पर बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात 11 बजे गांधीनगर पहुंचे। वह रात्रि विश्राम गांधीनगर राजभवन में करेंगे। सुबह वह रायसन गांव में उनके छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रह रहीं मां हीराबा का आशीर्वाद लेने जाएंगे। इसके बाद केवडिया स्थित सरदार सरोवर बांध के लिए रवाना होंगे।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी मंगलवार सुबह 6 से 7 बजे के बीच अपनी मां हीरा बा से मुलाकात करेंगे। 8 बजे पीएम मोदी केवड़िया पहुंचेंगे और नर्मदा बांध का जायजा लेंगे. 9.30 बजे पीएम मोदी का नर्मदा पूजन का कार्यक्रम है। लगभग 10 बजे पीएम मोदी गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर में पूजा करेंगे।

Tags :

NEXT STORY
Top