पीएम मोदी के इजरायल दौरे का आज दूसरा दिन, नेतन्याहू के साथ लंच के बाद करेंगे ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस

तेल अवीव(5 जुलाई): इजरायल दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी आज एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। मोदी प्रेसिडेंट रेउवेन रिवलिन से भी मुलाकात करेंगे।

- इससे पहले मंगलवार को यहां एयरपोर्ट पर पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर नरेंद्र मोदी का तेल अवीव एयरपोर्ट पर वेलकम किया।

- नेतन्याहू ने अपनी स्पीच के दौरान हाथ जोड़कर हिंदी में कहा, "आपका स्वागत है मेरे दोस्त।" बता दें कि जिस तरह से इजरायल में मोदी का स्वागत है, ऐसा वेलकम सिर्फ अमेरिकी प्रेसिडेंट और पोप को हासिल हुआ है। मोदी 70 साल में इजरायल जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

- मोदी बुधवार को इजरायल के प्रेसिडेंट रेउवेन रिवलिन से मुलाकात करेंगे। पीएम नेतन्याहू के साथ मीटिंग होगी। लंच के बाद दोनों देशों के बीच करार होंगे। ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस भी होगी।

- मोदी अपोजिशन के नेता एमके इसाक हरजॉग से मुलाकात करेंगे। इसके बाद तेल अवीव में इंडियन कम्युनिटी के इवेंट में शिरकत करेंगे। इजरायल म्यूजियम देखने जाएंगे।

- दौरे के तीसरे और आखिरी दिन गुरुवार को मोदी, नेतन्याहू के साथ हाइफा कब्रिस्तान जाएंगे, जहां पहले विश्व युद्ध में शहीद भारतीय सैनिकों को दफनाया गया था।

- इसके बाद दोनों नेता गैल मोबाइल-इंट्रीग्रेटेड वाटर प्यूरीफिकेशन देखने जाएंगे। इसे हाई क्वालिटी पीने का पानी तैयार करने के लिए बनाया गया है। इसका इस्तेमाल आपदा के वक्त पीने के पानी मुहैया कराने भी किया जाता है।