पद्म अवार्ड 2016 : सूची में रजनीकांत, प्रियंका, ज़हीर ख़ान, श्री श्री रविशंकर के नाम!

नई दिल्ली (22 जनवरी) :  इस साल पद्म सम्मान किन-किन हस्तियों को मिलेगा? इसको लेकर एक संभावित सूची सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक बॉलिवुड से अनुपम खेर, अजय देवगन, प्रियंका चोपड़ा, साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत, क्रिकेटर ज़हीर ख़ान समेत 120 लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया है।  

इस लिस्ट में बॉलिवुड से ही निर्देशक मधुर भंडारकर और चंद्रप्रकाश द्विवेदी, गायक कैलाश खेर, शंकर महादेवन और श्रेया घोषाल के नाम शामिल हैं। लोकगायिका मालिनी अवस्थी और गज़ल गायक तलत अज़ीज़ भी पद्म अवार्ड से सम्मानित होंगे।

भारत के पूर्व विकेट कीपर फारूख़ इंजीनियर को भी पद्म सम्मान मिलेगा। इनके अलावा टेनिस खिलाडी सानिया मिर्ज़ा, बैडमिंटन खिलाड़ी  सायना नेहवाल और तीरंदाजी  में देश का नाम रौशन करने वालीं दीपिका कुमारी को भी ये सम्मान दिया जाएगा।

आध्यात्म के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए श्री श्री रविशंकर और चिन्मया मिशन चलाने वाले श्री तेजोमयानंद को भी पद्म सम्मान मिलेगा। पत्रकारिता के क्षेत्र से रामोजी राव का नाम सूची में है। पूर्व CAG विनोद राय, मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव, SUN PHARMA के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर दिलीप सांघवी को भी पद्म सम्मान दिया जाएगा। इनके अलावा प्रोफेसर पुष्पेश पंत, समाजसेवी जया जेटली, पर्यावरणविद एम सी मेहता, और मशहूर सरकारी वकील उज्जवल निकम को भी पद्म सम्मान दिया जाएगा।

पत्रकार जवाहर लाल कौल, अशोक मलिक, धीरेंद्र नाथ बेज बरुआ, जाने माने मूर्तिकार राम बी सुतार, शाहपुरजी पालोन जी मिस्त्री को भी पद्म सम्मान मिलेगा। स्वास्थ सेवाओं में अपने योगदान के लिए डॉक्टर प्रवीण चंद्रा, डॉ प्रदीप चौबे, डॉ. डी एस गंभीर और डॉ टी के लाहिड़ी को पद्म सम्मान मिलेगा। इसके अलावा कृषि वैज्ञानिक प्रोफेसर पंजाब सिंह को भी पद्म सम्मान से नवाजा जाएगा।

इनके अलावा सूची में कई वैज्ञानिक, टीचर्स, प्रोफेसर्स और सोशल वर्कर हैं जिन्हें अपने-अपने क्षेत्र योगदान के लिए पदम पुरस्कारों से नवाजा जाएगा। इनके नामों की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी।