मोदी सरकार दे रही है 1 लाख, आपको सिर्फ करना होगा ये काम

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 मार्च): भारतीय सरकार ने  बुलेट ट्रेन की डिजाइन और नाम के लिए आम लोगों से सुझाव मांगे हैं। अगर आप भी इस मुहिम में जुड़ कर सरकार की मदद करते हैं तो सरकार आपको इसके लिए प्रोत्साहन राशी भी देगी। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बुलेट ट्रेन की सारी रुप रेखा तैयार हो चुकी है। अब सरकार ने ट्रेन के डिजाइन और नाम के लिए देश की आम जनता से मदद मांगी है। नेशनल हाई-स्‍पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने इसके लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों को बुलेट ट्रेन का नाम और उसके लिए शुभंकर डिजाइन करना होगा। प्रतियोगिता के विजेता को डेढ़ लाख रुपए का नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा।

बुलेट ट्रेन की प्रतियोगिता में हिस्से लेने की अंतिम तारीख 25 मार्च है. आप अपना डिजाइन www.mygov.in पर भेज सकते हैं। इसके लिए आपको यहां खुद को रजिस्‍टर करना होगा। आपको बता दें, बुलेट ट्रेन को 2022 तक मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलाने की योजना है।

 कैसे किया जाएगा सलेक्शन

सलेक्शन के लिए आपको तय नियम और शर्तों के अनुसार ही डिजाइन तैयार करना है। अगर आपके डिजाइन में कोई कमी रहती है तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं होगा। इसलिए जरूरी है कि नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ा जाए। डिजाइन चुनने के लिए एक सेलेक्‍शन कमिटी तैयार की गई है। यह कमिटी हर डिजाइन को रिव्‍यू करेगी। रिव्‍यू के दौरान अगर डिजाइन कहीं से कॉपी किया पाया जाता है, तो एंट्री रद्द कर दी जाएगी।क्या हैं नियम और शर्तेंइसके लिए सरकार ने कुछ नियम व शर्तें तय की हैं। नियम और शर्तों के लिए- https://www.mygov.in/task/name-and-mascot-design-competition-mumbai-ahmedabad-high-speed-rail/ पर जाकर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस प्रतियोगता को एनएचएसआरसीएल करवाएगा और आपको बता दें कि जिस भी प्रतिभागी का बनाया डिजाइन पसंद आया उसे 1 लाख रुपये दिया जाएगा। वहीं बुलेट ट्रेन के नाम देने वाले प्रतिभागी को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा इस प्रतियोगिता में 5-5 हजार रुपए के पांच सात्वना पुरस्कार दिए जाएंगे।