बिहार: चलती बस में लगी आग, 8 यात्री की जलकर मौत

नई दिल्ली (25 मई): बिहार में नालंदा जिले के हरनौत बाजार के पास आज शाम एक चलती बस में अचानक आग लग गयी जिसमें 8 यात्री जल गए।  बाबा रथ नाम की यह बस पटना से शेखपुरा जा रही थी। घटना बस में रखे ज्‍वलनशील पदार्थ में आग लगने के कारण हुई बताई जा रही है। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवार को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।


बताया जा रहा है कि पटना से शेखपुरा जा रही बस के हरनौत पहुचंते ही उसमें आग लग गई। कहा जा रहा है कि बस के इंजन पर रखे ज्वलनशील पदार्थ में  इंजन की गर्मी से आग लग गई। प्रशासन ने घटना में 8 लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है।


बस मालिक पप्‍पू सिंह के अनुसार घटना का कारण शॉर्ट सर्किट था। दूसरी ओर जिला प्रशासन ने कहा है कि बस में रखी कारबाइड में आग लग गई। बस की छत पर गैस सिलेंडर भी रखे हुए थे, लेकिन उनमें विस्फोट नहीं हुआ।


स्थानीय लोगों के अनुसार, सबसे पहले बस के बोनट में आग लगी। उसके बाद अचानक यह आग पूरे बस में फैल गई। जब तक लोगों को संभलने का मौका मिलता, आग पूरी तरह बस में फैल गई थी। कहा जा रहा है कि 30 सेकेंड से 1 मिनट के अंदर बस पूरी तरह आग का गोला बन गई।


स्थानीय लोगों ने ईंट और अन्य चीजों से बस के खिड़की तोड़ने की कोशिश की, लेकिन तब तक आग की लपटे इतनी तेज हो गई थी‍ कि उसके नजदीक जाने की हिम्मत किसी को नहीं हुई।


आग लगने से करीब घंटे बाद दमकल की गाड़ी पहुंची और तब तक बस धू-धू कर जलती रही। स्थानीय लोगों ने अपने स्तर से आगे पर काबू पाने की कोशिश की।