क्या हुआ जब घनी आबादी वाले शहर में 6 शेर घुस आए...

नई दिल्ली (20 फरवरी) :  केन्या की राजधानी नैरोबी में मेट्रो शहर होने की वजह से बड़ी आबादी रहती है। इसी शहर में नेशनल पार्क में बड़ी संख्या में शेरों का भी बसेरा है। ये शहर इस सह-अस्तित्व की अनूठी मिसाल है। लेकिन शुक्रवार को इस व्यवस्था में खलल आ गया।

दरअसल पार्क से छह शेर निकलकर घनी आबादी में पहुंच गए। ऐसी स्थिति में केन्या वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट के हाथ पैर फूल गए। इस डिपार्टमेंट के अफसरों ने ट्वीट कर लोगों से अपील की कि वे शेरों को उकसाने जैसा कोई काम नहीं करें।

रेंजर्स ने नैरोबी के आसपास शेरों को ढूंढने के लिए अभियान चलाया। एक टॉल फ्री नंबर दिया गया जिस पर लोगों से अपील की गई कि वो शेरों को देखते ही इस पर सूचना दें।

बताया गया कि एक पुलिया के ज़रिए शेर पार्क से बाहर आ गए। शाम तक दो शेर खुद ही पार्क में लौट आए। दो को साथ के मिलिट्री बैरक्स से पकड़ कर वापस लाया गया। बाकी दो शेरों को भी ढूंढ कर वापस पहुंचाया गया। लेकिन इस दौरान नैरोबी के लोगों की जान सूखी रही।

इस पार्क की 1946 में स्थापना हुई थी तो इसके आसपास निर्जन इलाका था। लेकिन तब से अब में बहुत फ़र्क आ गया है। नैरोबी की आबादी कई गुणा बढ़ गई है। इस पार्क में 35 से 40 शेर हैं। 2012 में भी कुछ शेर पार्क से बाहर आए थे लेकिन उन्हें मार दिया गया था।