नागपुर में टीम इंडिया की रोमांचक जीत,इंग्लैंड को 5 रनों से हराया

नई दिल्ली (29 जनवरी): नागपुर में खेले गए टी-20 के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 रनों से हरा दिया है। भारत के इस जीत के साथ 3 मैचों का सीरीज फिलहला 1-1 से बराबर हो गया है। अगला मैच 1 फरवरी को खेला जाएगा।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए। 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 139 रन ही बना सकी।

आखिरी ओवर में इंग्लैंज को जीत के लिए 8 रन की जरूरत थी। गेंदबाजी के लिए बुमराह आए और उन्होंने अपनी मारक गेंदबाजी से पहले रूट (38) को एलबीडब्ल्यू कर दिया, इसके बाद बटलर  को भी उन्होंने 15 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद टीम इंडिया ने पूरा जोर लगाया और इंग्लैंड से जीत छीन ली। इससे पहले आशीष नेहरा ने स्टोक्स को 38 रन पर आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। अंमित मिश्रा ने कप्तान इयोन मॉर्गन को 17 रन पर चलता किया। मॉर्गन  और जो रूट के बीच तीसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी हुई। आशीष नेहरा ने चौथे ओवर की पहली ओर दूसरी गेंद पर इंग्लैंड को दो लगातार झटके दिए। सैम बिलिंग्स -12 और जेसन रॉय -10 रन बनाकर उनके शिकार हुए।

इससे पहले भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 144 रन बनाए। भारत ने पिछले टी-20 मैच की तरह लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। लोकेश राहुल का विकेट जॉर्डन ने उस वक्त लिया, जब वे जम चुके थे और 71 रन पर खेल रहे थे। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके।

मनीष पांडे को टाइमल मिल्स ने 30 रनों पर बोल्ड कर भारत को पांचवां झटका दिया। आखिरी ओवर में हार्दिक पंड्या 2 और अमित मिश्रा बिना खाता खोले रन आउट हो गए। जबकि महेंद्र सिंह धोनी 5 रन बनाकर जॉर्डन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इससे पहले मोईन अली ने युवराज सिंह को 4 रन पर आऊट कर भारत को बड़ा झटका दिया। आदिल राशिद ने सुरेश रैना को सस्ते में 7 पर पवेलियन लौटाया। जॉर्डन ने विराट कोहली 21 रन पर को आउट कर भारत को पहला झटका दिया था।