गुजरात में मुस्लिम घरों पर लगाया लाल रंग का निशान, मचा हडकंप

अहमदाबाद (14 नवंबर): गुजरात के अहमदाबाद शहर के पाल्दी इलाके में घरों पर लाल रंग में क्रॉस (X) मिलने से लोगों में  हडकंप मच गया। यहां 10 मुस्लिम सोसायटी और हिंदू कॉलोनी में लाल रंग में क्रॉस (X) का निशान देखने को मिला है। आपको बता दें कि इससे पहले इस इलाके में एक विवादास्पद पोस्टर लगाया गया था जिसमें लिखा था कि यह इलाका 'मुस्लिम बस्ती हो गया है।

लाल रंग के ये निशान अमन कॉलोनी, नशेमैन अपार्टमेंट, टैगोर फ्लैट, आशियाना अपार्टमेंट और तक्षशिला कॉलोनी के बाहर मेन गेट पर लगे हैं। डिलाइट में रहने वाले एक व्यक्ति का कहना है कि उन्होंने चुनाव आयोग और पुलिस कमिश्नर से शांति को सुनिश्चित करने को कहा है। 

क्रॉस के निशान ऐसे समय पर बनाए गए हैं, जब तीन दिन पहले ही इस इलाके में पोस्टर लगे थे जिसमें लिखा था, 'पलदी को जुहापुरा बनने से बचाइए।' बता दें, जुहापुरा भारत की सबसे बड़ी मुस्लिम बस्तियों में से एक है। 

डिलाइट अपार्टमेंट के वॉचमैन ने कहा कि उन्होंने लाल निशान पर काला स्प्रे छिड़क दिया है। उन्होंने कहा, कुछ लोगों ने बताया है कि जिन इलाकों से कूड़ा उठाना है, उनकी पहचान के लिए सफाई कर्मचारियों ने ये निशान लगाए हैं। उधर, अमन कॉलोनी के जुबेर अहमद ने इस तर्क को मानने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, हमें अभी भी नगर निगम से यह नहीं बताया गया है कि ये निशान कूड़ा उठाने के लिए हैं। 

वहीं इस बारे में नगर निगम के अधिकारियों के बयान ने भी भ्रम पैदा किया है। स्वास्थ्य अधिकारी नितिन प्रजापति ने कहा कि ये निशान सफाई अभियान के तहत लगाए गए हैं, जबकि नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि ये निशान निगम कर्मचारियों द्वारा लगाए गए निशान से अलग हैं। 

पुलिस प्रमुख एके सिंह का कहना है कि ये निशान हेल्थ वर्कर्स ने लगाए हैं लेकिन मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि ये निशान कूड़ा उठाने के लिए लगाए गए हैं तो हम अपनी टीम भेजेंगे ताकि वहां के लोगों को यह बताया जा सके।