क्या सच में बीन की धुन पर नाचते हैं सांप, जानिए सांपों से जुड़ी रोचक बातें

नई दिल्ली (4 मार्च): सांपों के नाम भर से लोग कांप उठते हैं फिर भी सांप हमेशा से रोमांच का विषय रहा है। इन पर हजारों शोध हो चुके हैं। लेकिन इन्हें लेकर अब भी कई बातें रहस्य बनी हुई हैं। आइए जानते हैं सांपों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां...

खेल-तमाशा दिखाने वाले कुछ लोग सांप को अपनी बीन की धुन पर नचाने का दावा करते हैं। लेकिन ये पूरी तरह से अंधविश्वास है क्योंकि सांप के तो कान ही नहीं होते। 

दरअसल सांप हवा में मौजूद ध्वनि तरंगों पर प्रतिक्रिया नहीं दर्शाते पर धरती की सतह से निकले कंपनों को वे अपने निचले जबड़े में मौजूद एक खास हड्डी के जरिए ग्रहण कर लेते हैं।   सांपों की नजर ऐसी है कि वह केवल हिलती-डुलती वस्तुओं को देखने में अधिक सक्षम हैं बजाए स्थिर वस्तुओं के। सपेरे की बीन को इधर-उधर लहराता देखकर नाग उस पर नजर रखता है और उसके अनुसार ही अपने शरीर को लहराता है और लोग समझते हैं कि सांप बीन की धुन पर नाच रहा है।

कैसे होते हैं मणिधारी सांप? कई लोग मानते हैं कि कुछ सांप मणिधारी भी होते हैं। जीव विज्ञान के अनुसार यह मान्यता भी पूरी तरह से अंधविश्वास है, क्योंकि दुनियाभर में हुए किसी भी शोध में इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। 

अंधविश्वास है इच्छाधारी सांपों की मान्यता  कुछ सांप इच्छाधारी होते हैं यानी वे अपनी इच्छा के अनुसार अपना रूप बदल लेते हैं और कभी-कभी ये मनुष्यों का रूप भी धारण कर लेते हैं, ये भी एक मान्यता है जो कि पूरी तरह से गलत है। जीव विज्ञान के अनुसार इच्छाधारी सांप सिर्फ मनुष्यों का अंधविश्वास है।