गूगल मैप पर झील में 'डूबा' विमान दिखा तो उड़ गए होश!

नई दिल्ली (25 फरवरी) :  गूगल मैप्स पर अमेरिका की एक झील में एक यात्री विमान के 'डूबने' की गुत्थी को सुलझा लिया गया है।

गूगल सैटेलाइट मैप पर मिन्निआपोलिस की हैरिएट झील की तलहटी में दिख रहे एक विमान की तस्वीरों ने अमेरिकी अधिकारियों को हैरान-परेशान कर दिया था। दरअसल ऐसा कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं था जिससे पता चलता हो कि इस इलाके में कोई विमान लापता या क्रैश हुआ था। ऐसे में झील में विमान का मलबा होने की आशंका ने अधिकारियों के एक बार तो होश ही उड़ा दिए थे।     

इस तस्वीर को लेकर और अधिक बेचैनी फैलती, इससे पहले ही गूगल मैप्स की प्रवक्ता ने गुत्थी को सुलझाते हुए आसान सा स्पष्टीकरण दिया। गूगल सैटेलाइट जब झील की तस्वीर ले रहा था तो ठीक उसी वक्त झील के ऊपर विमान उड़ रहा था। इससे दोनों आपस में मिले हुए दिखाई दिए।

द मिन्निआपोलिस स्टार ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल मैप्स की प्रवक्ता सुज़ेन कैडरेचा ने बताया- आप मैप पर जो भी सैटेलाइट इमेज देखते हैं, दरअसल वो कुछ तस्वीरों के जुड़ने से बनी होती है। तेज़ी से मूव कर रही वस्तुओं जैसे कि विमान भी कभी कभी किसी विशेष क्षेत्र की ली गई कई सारी तस्वीरों में से एकाध में नज़र आ जाते हैं।  

हैरिएट झील मिन्निआपोलिस-सेंट पॉल एयरपोर्ट से महज़ 8 किलोमीटर दूरी पर है। इस एयरपोर्ट पर हर साल 4 लाख से ज़्यादा विमान उतरते और उड़ान भरते हैं।