फोटो: इन जगहों पर जाने पर हो जाते हैं गायब

नई दिल्ली (6 फरवरी): दुनिया में घूमने वाली एक से बढ़कर जगहें हैं। कुछ लोग एक्सपीरिएंस के लिए खतरनाक जगहों पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी खतरनाक जगह हैं, जहां पर जाने के बाद कोई भी गायब हो जाता है।

1. नॉर्थ अमेरिका में स्थित यह झील वहां की सबसे बड़ी और खतरनाक झीलों में से एक हैं। क्योंकि यहां कई लोगों की जानें जा चुकी हैं। आंकड़ो के लिए अनुसार लगभग 20 से ज्यादा जहाज इस झील से गायब हो चुके हैं और आज तक इनके बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है। इस झील में आने वाले तूफान से उठने वाली लहरों को 30 फीट तक देखा जा सकता है। इसे ही यहां गायब होने की मुख्य वजह माना जाता है।

2. वेरमोंट के साउथ वेस्ट में स्थित इस जगह को भी खतरनाक जगहों की लिस्ट में माना जाता है। इस जगह पर आखिरी बार 5 लोगों को साल 1945 से 1950 के दौरान देखा गया था। सबसे पहले यहां से एक 18 साल की फीमेल हाइकर दो और लोगों के साथ गायब हुई थी। इस घटना के ठीक तीन दिन बाद एक दूसरा आदमी बिना किसी सबूत के चलती बस से गायब हो गया था। इन सभी के बारे में आज तक कुछ भी पता नहीं चल पाया है।

3. कैनेडा और बिट्रिश कोलंबिया में स्थित इस हाइवे पर भी बहुत से लोगों के गायब होने की खबरें हैं। इस हाइवे से एकसाथ 18 महिलाएं गायब हो चुकी हैं। साल 1975 में मोनिका इगनास वो पहली महिला थी जो यहां से गायब हुई थीं। गायब होने के लंबे समय बाद उनकी बॉडी एक सुनसान जगह पर पाई गई थी। लेकिन उनके बाद गायब हुई अन्य महिलाओं को आजतक न देखा गया और न ही उनके बारे में कोई जानकारी पाई है।

4. बरमुडा ट्रॉएंगल बाकी जगहों की तुलना में बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। 12 से ज्यादा जहाज और प्लेन को इस इलाके आने के बाद दोबारा कभी नहीं देखे गए। फ्लाइट 19 इनमें से सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहा था। यहां पर 5 दिसंबर 1945 को यूएस नेवी के कुछ अफसर अपनी रूटीन ट्रेनिंग के दौरान गायब हो गए थे। इस फ्लाइट को चार्ल्स टेलर उड़ा रहे थे जो लगातार रेडियो के संपर्क में थे। इसके बाद अचानक से संपर्क टूटा और फ्लाइट गायब हो गई। इसके बाद खोजबीन करने आए दूसरे विमान भी इसका पता नहीं लगा पाए।

5. बरमुडा ट्रॉएंगल के उत्तर में मिशिगन ट्रॉएंगल स्थित है। साल 1891 में थॉमस ह्यूम और उनके 7 साथी मिशिगन ट्रॉएंगल से गायब हो गए थे। इसके बाद 1921 में इस जगह पर एक जहाज को तैरते हुए देखा गया था लेकिन उस पर सवार 11 लोगों का कुछ पता नहीं चल पाया जो इसे चला रहे थे। इसके बाद 1950 में 58 पैसेंजर वाली नॉर्थवेस्ट एयरलाइन्स फ्लाइट 2501 भी यहां से अन्य लोगों की तरह ही गायब हो गए और आज भी सब के सब लापता है।

6. यह पार्क पूरे 84 मिलियन एकड़ में फैला हुआ है। यह चारों ओर से घने जंगलों, मरूस्थलों और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ से घिरा हुआ है। इस घने जंगल में आने वाला कोई भी आज तक वापस नहीं आ पाया है। इस पार्क के इसी रहस्य को ऑर्थर डेव्ड पॉलीडेस ने अपनी किताब मिसिंग 411 में लिखा है। किताब में लगभग 1100 लोगों के गायब होने की घटनाओं के बारे में जिक्र किया गया है।