मुजफ्फरनगर: उत्‍कल एक्‍सप्रेस हादसे को लेकर 13 कर्मचारी बर्खास्त

मुजफ्फरनगर (30 अगस्त): यूपी के मुजफ्फरनगर में हुए उत्‍कल एक्‍सप्रेस हादसे के बाद रेलवे ने ड्यूटी पर तैनात 13 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। जूनियर इंजीनियर मेंटेनेंस ने स्टेशन मास्टर लेकर दिल्ली कंट्रोल तक को लिखित में बता दिया था कि किसी भी समय ट्रेन पलट सकती है। लेकिन फिर भी उसपर सही एक्शन नहीं लिया गया।

बता दें कि ये हादसा हरिद्वार जा रही कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस की 13 बोगियों के पटरी से उतरने की वजह से हुआ था। हादसे के एक दिन बाद गवर्मेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने 151, 154 और 427 की एफआईआर दर्ज की है। ये धाराएं शरारती हरकत से रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, लापरवाही की वजह से मौत, लोगों की जान या निजी सुरक्षा को खतरे में डालने वाली गतिविधि से बड़ी चोट पहुंचाना आदि से संबंधित हैं।

बता दें कि इसी से जुड़ा एक ऑडियो सामने आया था जिसमें बताया गया है कि असल में हादसे की असली वजह लापरवाही है। ऑडियो में सामने आया कि रेलवे ट्रेक पर पर जो भी कर्मचारी काम करने के लिए जाते थे वो वहां काम करने की बजाय मस्ती काट कर वापस आ जाते थे। कोई भी काम पर ध्यान नहीं देता था। ऑडियो में ये भी सामने आया है कि रेल प्रशासन ने खुलकर लापरवाही की है।