Blog single photo

बालों के लिए कारगार है सरसों का तेल, परेशानी को जड़ से मिटाएगा

सरसों का तेल कई मायनों में खास माना जाता है.. सरसो के तेल का इस्तेमाल खानें में तो करते ही लेकिन क्या आपको पता है सरसों का तेल बालों की खूबसूरती बनाए रखने और उनको चमकदार बनाता है।

Mustard oil

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(1 दिसंबर):  सरसों का तेल (Mustard oil) कई मायनों में खास माना जाता है.. सरसो के तेल का इस्तेमाल खानें में तो करते ही लेकिन क्या आपको पता है सरसों का तेल बालों की खूबसूरती बनाए रखने और उनको चमकदार बनाने में मदद करता है। अक्सर हम बाजार के प्रोडक्ट पर ज्यादा ध्यान देते है.. बालों की खूबसूरती को बनाने के लिए क्या क्या नहीं करते। महंगे से महंगा शैम्पू, तेल और कंडीशनर्स.. सब कुछ ट्राइ कर लेते है। लेकिन हमें परिणाम में कुछ बदलाव नहीं दिखते। 

यहां तक की रुपए खर्च कर के हेयर स्पा और मसाज थेरपी भी ट्राई करते है।ऑइल मसाज को बालों के लिए अच्छा माना जाता है। और अगर आप सरसों के तल से मसाज करें तो फिर फायदा दुगना हो जाएगा। सरसों के तेल को बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह बालों को झड़ने से तो रोकता ही है साथ ही उन्हें बढ़ाने में भी मदद करता है। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते है कि बालों में सरसों का तेल लगाने का सही तरीका क्या है। आइए आपको बताते हैं...

बालों को गिरने से रोकता है

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही यह उनकी ग्रोथ को भी बूस्ट करता है। इसके साथ ही अगर आप सरसों के तेल में बना खाना खाते हैं तो भी यह आपको अंदरूनी रूप से पोषण देने का काम करेगा।

बालों की ग्रोथ के लिए

सरसों का तेल बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सरसों के तेल में बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सरसों के तेल की रेग्युलर मसाज से बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं।

स्कैल्प के पोषण के लिए

सरसों के तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है. ये स्कैल्प को पोषण देने के साथ ही कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है। साथ ये फंगस भी नहीं होने देता है। ये एक नेचुरल क्लीनर है जो स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।

Tags :

NEXT STORY
Top