84 साल बाद टीम इंडिया ने रचा इतिहास

नई दिल्ली(12 दिसंबर): टीम इंडिया ने इग्लैंड को चौथे टेस्ट में पारी और 36 रन से मात देकर मुंबई की जमीं पर इतिहास रच दिया है।  इसी के साथ भारत 5 मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे हो गया और सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। अश्विन ने दोनों पारियों में 6-6 विकेट लिए, विराट की कप्तानी में भारत ने लगातार 5 सीरीज जीतीं। विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया है।

पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड की टीम रविवार के स्कोर में महज 13 रन जोड़कर 195 रन पर ही सिमट गई। वह टीम इंडिया की पहली पारी की 231 रन की बढ़त को भी पार नहीं कर पाई। गेंदबाजी में टीम इंडिया के स्टार आर अश्विन रहे, जिन्होंने ने 6 विकेट झटके, वहीं रवींद्र जडेजा ने दो विकेट, तो शतकवीर जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 2008 के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है, वहीं विराट कोहली की कप्तानी में उसने लगातार पांचवीं सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। 2012 में भारत अपने घर में और 2014 में इंग्लैंड में सीरीज गंवा बैठा था। टेस्ट इतिहास को देखें, तो टीम इंडिया ने 84 साल बाद लगातार पांच टेस्ट सीरीज जीती है। टीम इंडिया ने इग्लैंड को चौथे टेस्ट में पारी और 36 रन से मात देकर मुंबई की जमीं पर इतिहास रच दिया है।  इसी के साथ भारत 5 मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे हो गया और सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। अश्विन ने दोनों पारियों में 6-6 विकेट लिए, विराट की कप्तानी में भारत ने लगातार 5 सीरीज जीतीं। विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया है।