देखिए तस्वीरों में: मुंबई हुई पानी-पानी

नई दिल्ली (5 अगस्त): मुंबई में आज सुबह से हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुसलाधार बारिश से ट्रेन और फ्लाइट पर असर पड़ा है। मौसम विभाग ने 4.55 मीटर की हाई टाइड की चेतावनी जारी की है। ठाणे और सीएसटी से चलने वाले ज्यादातर ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया है। भारी बारिश से मोनो रेल के परिचालन पर भी असर पड़ा है। उड़ाने भी 30 से 40 मिनट की देरी उड़ रही है। ट्रैफिक जाम के कारण शहर थम सा गया है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रशासन ने नगरपालिका को उचित प्रबंध करने को कहा है। वहीं राज्य के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है। लोग अपने-अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। बारिश से मुंबई में कई जगहों पर पानी भर गया है। जिसके कारण सड़कों पर ट्रैफिक की गति धीमी हो गई है। बता दें, मुंबई में मॉनसून के पहले के दो महीनों में इसकी औसत बारिश का 75 प्रतिशत बारिश हुई है।

- स्काईमेट के मुताबिक मुंबई में पिछले तीन घंटे में 72 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 72 घंटे में 15 मिमी दर्ज की गई थी।  - आज सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे के बीच हुई 72 मिमी बारिश। अगले 48 घंटे में और भारी बारिश की चेतावनी है। - ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे और वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर जाम लग गया है।  - कांदिवली, अंधेरी में गाड़ियां रेंग-रेंग कर चल रही हैं।  - वेस्टर्न रेलवे, सेंट्रल रेलवे और हार्वर लाइन पर ट्रेने 15 से 30 मिनट की देरी से चल रही हैं।  - मुंबई में परेल में कई स्कूलों ने बच्चों को वापस घर भेज दिया है।  - मुंबई बस ऑनर एसोसिएशन ने दोपहर में बसें चलाने से मना कर दिया है।  - दोपहर 1.14 बजे:शांति नगर, सीएसटी, एलबीएस रोड पर 1 से 1.5 फीट पानी भरा। - दोपहर 12.55 बजे: मुंबई एयरपोर्ट पर उड़ाने बाधित हुईं। - दोपहर 12.50 बजे: मुंबई पुलिस ने ट्वीटर पर जाम से बचने के लिए अलर्ट जारी किया।  - सबुह 11.42 बजे: कुर्ला के रेलवे स्टेशन पर 6 इंच पानी भर गया। - सबुह 11.30 बजे: सिओन रेलवे स्टेशन पर चार इंच पानी भर गया, जिसके कारण सेंट्रल रेलवे की लाइन पर असर पड़ा।

कहां-कहां लगा जाम...

- ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे और वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर जाम लग गया है।  - कांदिवली, अंधेरी में गाड़ियां रेंग-रेंग कर चल रही हैं।  - वहीं तेज बारिश और हवाओं के चलते अंधेरी पश्चिम में सड़क किनारे खड़ी कार पर एक बड़ा सा पेड़ गिर गया। - माटुंगा का किंग्स सर्कल के आसपास का पूरा इलाका पानी में डूब गया है। - जोगेश्वरी- विक्रोली लिंक रोड पर पानी भरने से लंबा जाम लगा है। कई गाड़ियां रास्ते में खराब हो गई हैं। - मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और हार्बर रूट पर चलने वाली लोकल ट्रेन 15-20 मिनट की देरी से चल रही हैं। - एलबीएस मार्ग के गांधीनगर, कांजूर के एशियन पेंट्स कालोनी में पानी भरा हुआ है। - अंधेरी इलाके में कई जगहों पर पानी भरा हुआ है। - मूसलाधार बारिश के कारण बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर भी गाड़ियों की रफ्तार धीमी है। - बारिश के कारण मुंबई में उतरने वाले विमान 15-20 मिनट की देरी से लैंड कर रहे हैं।

देखिए तस्वीरों में: मुंबई हुई पानी-पानी