मुंबई की सड़कें बनी समंदर, PM मोदी ने लोगों से की एहतियात बरतने की अपील

नई दिल्ली (29 अगस्त): देश की आर्थिक राजधानी मंबई में बीती रात से लगातर हो मूसलाधार बारिश के कारण यहां का जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है। कई इलाकों में भारी जल जमाव के कारण सड़क यातायात, रेल और विमान सेवाएं प्रभावित हैं। ऐसे समय में पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस से बात की है। पीएम ने ट्वीट कर लोगों से सुरक्षित रहने और जरूरी एहतियात बरतने की अपील की। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया है कि उन्होंने मुंबई में भारी बारिश और जलजमाव के मद्देनजर सीएम देवेंद्र फडणवीस से बात की है और जरुरी मदद का भरोसा दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार महाराष्ट्र सरकार की हम संभव मदद के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर मुंबई के लोगों से सुरक्षित रहने और जरूरी एहतियात बरतने की अपील की है। वहीं राज्य के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने लोगों से अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया है मुंबई में भारी बारिश और जलजमाव के मद्देनजर केन्द्र सरकार हर संभव मदद कर रहा है। एनडीआरएफ की टीम पहले ही राहत और बचाव कार्य के लिए मुंबई पहुंच चुकी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा है' मुबंई में भारी बारिश के बीच सरकार और एजेंसिया अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही हैं, इस बात की खुशी है कि स्थानीय नागरिक और स्वंयसेवी संस्था ङी राहत और बचाव कार्य में लगी हैं और लोगों की मदद कर रही हैं'।

आपको बता दें कि मुंबई में बारिश ने अपना ही 12 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है, लगातार 4 दिनों से हो रही बारिश ने मुंबई की लाइफ पर असर डाला है। इस बारिश को 26 जुलाई 2005 के बाद की सबसे लंबी बारिश बताया जा रहा है। मुंबई में पिछले तीन दिन से भारी बारिश हो रही है, जगह-जगह जल भराव, दीवारों के गिरने और बिजली आपूर्ति ठप होने से पूरा मुंबई में जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। बारिश के चलते किसी तरह की मुश्किल में फंसे लोगों के लिए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने हेल्पलाइन नंबर 1916 जारी किया है। 1916 पर कॉल करके बारिश में फंसे लोग बीएमसी कर्मचारियों से मदद मांग सकते हैं।

बीएमसी महापालिका उप आयुक्त सुधीर नाइक ने कहा है कि 6 पंपिंग स्टेशन सेट किए गए हैं जबकि 30 हजार लोगों का स्टाफ जमीनी स्तर पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि वडाला में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। यहां 253 एमएम बारिश दर्ज की गई है। हालात को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने लोगों को ऑफिस से जल्दी घर लौटने को कहा है। मुंबई के मुलुंद और चेंबूर के कई इलाकों में बिजली काट दी गई है।

एनडीएमए ने अलर्ट जारी कर और लोगों को घरों के भीतर रहने को कहा है। इसके अलावा एनडीएमए ने लोगों से पानी में ड्राइविंग नहीं करने और फोन को चार्ज रखने की अपील भी की है। बीएमसी का इमरजेंसी नंबर 1916 है। तो वहीं मुंबई में भारी बारिश के चलते दिल्ली-मुंबई की दो उड़ाने रद हो गईं हैं। इसके साथ ही मुंबई एयरपोर्ट पर आवाजाही ठप हो गई है। मुंबई की 3 उड़ानों को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया है। 

जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर...

CR Control Room- 022- 22620173

WR Control Room- 022- 23094064

Whats App No for Traffc updates- 8454999999