मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 की मौत

 पुणे(26 जुलाई): मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर मंगलवार तड़के 4 बजे हुए एक कार एक्सीडेंट में 6 लोगों की मौत हुई है। मरने वाले सभी पुणे के दो प्रतिष्ठित कॉलेजों के स्टूडेंट्स थे। कामशेत पुलिस के मुताबिक, मुंबई से पुणे जा रही मारुती की सियाज कार(MH 14 EU 7038) पवना पुलिस चौकी के पास दुर्घटना का शिकार हुई है। जांच में सामने सामने आया है कि, हाईस्पीड के कारण ड्राइवर अनियंत्रित हो गया और अचानक ब्रेक लगा बैठा। इसके बाद कार कई बार हाईवे पर पलट गई।

हादसे के वक्त कार में कुल 6 स्टूडेंट्स सवार थे। जिसमें से 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई है। दुर्घटना में घायल हुए 6वें शख्स को निगडी के लोकमान्य हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

जांच में सामने आया है की मरने वाले सभी पुणे के सिंहगढ़ कॉलेज और चिंचवाड़ के वी.आई पाटिल कॉलेज के स्टूडेंट्स थे। इनकी उम्र 25 से 27 साल के बीच बताई जा रही है। दुर्घटना में जान गंवाने वाले आदित्य भंडारकर, यश शिराली और अभिषेक पुणे के रहने वाले हैं। इनकी मौत के बाद इनके घरों में मातम का माहौल है।

यह दुर्घटना कामशेत से एक किलोमीटर की दूरी पर हुई है। दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले ज्यादातर पिंपरी चिंचवड के रहने वाले हैं।

मौत का एक्सप्रेस-वे

- इस एक्सप्रेस-वे पर साल 2002 से 2016 के बीच अभी तक के 14 सालों में तकरीबन 14,500 से अधिक सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं।

- इन दुर्घटनाओं में 1,400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर हर साल करीब 125 मौतें होती हैं।

- इनमें शराब पीकर वाहन चलाने, लेन बदलते रहने व तेज र‌फ्तार के कारण सबसे अधिक दुर्घटनाएं होती हैं।

- साल 2014 में 386 दुर्घटनाओं में 103 यात्रियों की मौत हुई थी।

- साल 2015 में 400 दुर्घटनाओं में 133 यात्रियों की मौत हुई थी।

- साल 2016 में अब तक 60 यात्रियों की मौत हुई है।