पोकेमोन गेम से सावधान, आगे है मौत...

दीपक दुबे, मुंबई (25 जुलाई): पोकेमोन गेम भले ही दुनिया में तेजी से लोगों को आकर्षित कर रहा है, लेकिन इस गेम ने अलग-अलग देशों में प्रशासन और पुलिस की नींद उड़ा दी है। मुंबई पुलिस ने भी इस गेम को डेंजर घोषित कर दिया है और लोगों से अपील की है कि ऐसे गेम को राह चलते न खेले वर्ना आप किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते है।

पोकेमोन नाम के गेम ने जहा दुनिया भर में लॉन्च होते ही धमाल मचा दिया, आज वहीं गेम लोगों की जिंदगियां निगल रहा है। जी हां, सबसे अत्याधुनिक नया जीपीएस गेम जो कार, बाइक और रास्ते पर चलते-चलते खेला जाता है। इसमें आपकी मूवमेंट के साथ आगे गेम को बढ़ाता है। विश्व में लोग इस गेम की वजह से बड़े-बड़े हादसे का शिकार हो रहे है।

पुणे में 23 जुलाई की रात को कुछ कॉलेज के बच्चे देर रात को पोकेमोन को ढूढ़ने के लिए सड़कों पर निकले पड़े और बड़े हादसे का शिकार होते-होते बचे। सामने से आ रही गाड़ी के चालक ने समझदारी न दिखाई होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। इसके बाद रात में पेट्रोलिंग कर रही पुलिस ने जब इनसे पूछा कि क्या कर रहे हो तो लड़कों ने कहा कि वह पोकेमोन ढूढं रहे। पुलिस ने सभी को समझाकर घर भेजा।

- यूके के मिसौरी में इस गेम का इस्तेमाल लूट के लिए किया गया था, जहां 4 लोगो ने इस गेम का इस्तेमाल से हत्यार के दम पर लूट की वारदात को अंजाम दिया। लूटेरों ने गेम के प्रलोभन से करीब दर्जनों लोगो को अपना शिकार बनाया था। - अमेरिका के दो अलग-अलग शहरों में एक शख्स और एक महिला पॉकेमॉन गो की वजह से हादसों का शिकार बन गए। कार को चला रहा शख्स पोकेमोन गो खेलने में इतना मशरूफ था कि उसे पता ही नहीं चला कि कब उसकी कार सड़क से उतर कर किनारे पेड़ से जा टकराई। वो तो गनीमत रही कि कार चला रहे शख्स की जान बच गई, नहीं तो जिस तरह से गाड़ी पेड़ से टकराई थी उसमें कार चला रहे शख्स की जान भी जा सकती थी। - महिला पर भी पोकेमोन गो खेलने का भूत कुछ इस कदर सवार हुआ कि वो रात के अंधेरे में पॉकेमॉन को ढूंढते-ढूंढते क्रब्रिस्तान के अंदर चली आई, लेकिन जब बाहर निकलने की बारी आई तब तक कब्रिस्तान का गेट बंद हो चुका था। उसके बाद काफी मशक्कत के बाद ये महिला उस कब्रिस्तान से बाहर निकल पाई थी। - इंडोनेशिया ने ड्यूटी के दौरान सशस्त्र बलों व पुलिसकर्मियों द्वारा पोकेमोन गो गेम खेलने पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया।  यह प्रतिबंध जकार्ता स्थित प्रेसिडेंशियल पैलेस के कर्मियों पर भी लगाया गया है, जहां इसे चेतावनी स्वरूप चिपकाया गया है कि पैलेस इलाके में पोकेमोन गेम न खेलें। - ऐसी ही एक घटना अमेरिका की भी है, जहां पोकेमोन गेम खेलते-खेलते एक लड़की को लाश मिल जाती है। लड़की गेम खेलते खेलते पोकेमोन की तलाश में नदी के किनारे पहुंचती है, मगर उस लड़की को पोकेमोन तो नहीं मिला बल्कि उसके बदले उसे एक लाश मिल जाती है। -इस गेम ने अब मुंबई पुलिस की भी नींद उड़ा दी है, जहां मुम्बई पुलिस बाकायदा कैम्पेन चला रही है कि ऐसे गेम को न खेले। खासकर सड़क या राह चलते, वरना आप बड़े हादसे का शिकार हो सकते है। मुंबई पुलिस ने सोशल साईट के जरिए लोगों से अपील कर रही है कि यह गेम कितना खतरनाक है।