पीएम मोदी ने 3600 करोड़ के शिवाजी मेमोरियल के लिए किया जलपूजन

मुंबई (24 दिसंबर): प्रधानमंत्री मोदी ने आज मुंबई में छत्रपति शिवाजी मेमोरियल और की मूर्ति स्थापना के लिए जलपूजन किया। पीएम मोदी होवरक्राफ्ट के जरिए अरब सागर में लगे शिवाजी के स्टेच्यू के पास गए। इस प्रोजेक्ट का बजट 3600 करोड़ है। इसमें लगने वाली शिवाजी की 192 मीटर की मूर्ति सरदार पटेल की प्रतिमा से 10 मीटर ज्यादा ऊंची होगी। गौरतलब है कि गुजरात में बनने वाली स्टैचू ऑफ यूनिटी यानी सरदार पटेल की प्रतिमा 182 मीटर की होगी।

शिवाजी मेमोरियल तट से करीब 1.5 किमी दूर समंदर में होगा। मेमोरियल में शिवाजी की करीब 192 मीटर यानी 630 फीट ऊंची मूर्ति लगाई जाएगी। यहां शिवाजी मेमोरियल करीब 32 एकड़ की चट्टान पर बनाया जाएगा। इसमें एकसाथ  10 हजार लोग आ सकेंगे। मेमोरियल परिसर यहां मंदिर, लाइब्रेरी, फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं भी डेवलप की जाएंगी।

इस मौके पर महाराष्ट्र के फड़णवीस ने विपक्षी खासकर कांग्रेस और एनसीपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वीर मराठा छत्रपति शिवाजी को भी रोकने की कोशिश की गई थी, लेकिन उन्हें कोई नहीं रोक पाया। हम भी किसी भी विरोध को प्रोजेक्ट के आड़े नहीं आने देंगे।

आपको बता दें कि समंदर में शिवाजी की मूर्ति लगाए जाने का विरोध किया जा रहा था। मछुआरों का कहना था कि यहां स्मारक बनने से आसपास की मछलियां खत्म हो जाएंगी। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट के विरोध में एक ऑनलाइन कैंपेन भी चलाया गया था, जिसे 21,000 से ज्यादा लोगों का सपोर्ट मिला था।