जब,मुंबई से लंदन जा रहे जेट एयरवेज की फ्लाइट को जर्मन लड़ाकू विमानों ने घेरा

मुंबई (19 फरवरी): जेट एयरवेज के मुंबई से लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को जा रहे विमान का जर्मनी के हवाई क्षेत्र में वायु यातायात नियंत्रक यानी ATC से संपर्क टूट जाने के बाद जर्मन वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने उसे घेर लिया हालांकि, बाद में ATC से संपर्क स्थापित हो जाने के बाद विमान लंदन में सुरक्षित उतर गया।

जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने बताया कि जेट एयरवेज के विमान बोइंग 777-300 उड़ान संख्या 9W-118 ने गत 16 फरवरी को मुंबई से लंदन के लिए उड़ान भरी थी। विमान में 330 यात्री तथा चालक दल के 15 सदस्य सवार थे। रास्ते में जर्मनी के ऊपर से गुजरते समय कुछ देर के लिए उसका संपर्क ATC से टूट गया। एटीसी से संपर्क टूटने के बाद जर्मनी ने दो यूरो फाइटर लड़ाकू विमानों को रास्ता रोकने के लिए रवाना कर दिया।

प्रवक्ता ने बताया कि कुछ ही सेकेंड बाद ATC से संपर्क दोबारा स्थापित कर लिया गया था जिसके बावजूद जर्मन लड़ाकू विमानों ने कुछ देर तक जेट के विमान के साथ उड़ान भरी। प्रवक्ता ने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय यानी DGCA के साथ सभी संबद्ध एजेंसियों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जांच प्रक्रिया के लिए उड़ान के चालक दल के सभी सदस्यों को ड्यूटी से हटा दिया गया है।