मुंबई में भारी बारिश से सड़कें बनी समंदर, दोपहर में हाईटाइड की आशंका

Mumbai Rain न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (24 जुलाई): मुंबई में एक बार फिर आफत की बारिश शुरू हो गई। देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते जगह-जगह जलजमाव हो गया है। हिंदमाता, परेल ब्रिज, सायन में सड़कों पर दो से तीन फुट तक पानी भर गया है। भिंडी बाजार से लेकर गांधी मार्केट तक ऐसे ही हालात हो गये हैं। बीएमसी ने हमेशा की तरह पानी निकालने के लिए मेन होल खोलकर पंप चालू कर दिया है, लेकिन इससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ रहा। बारिश के जारी रहने पर लोगों की परेशानी बढ़ना तय है।

इस बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई की तुलना में महाराष्ट्र के रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में छिटपुट जगहों पर बुधवार और बृहस्पतिवार को अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। अधिकारी ने बताया, 'मुंबई के पास चक्रवात की स्थिति बन रही है, जिससे शहर में भारी बारिश होगी। शहर में बीते दो-तीन दिनों में कहीं बारिश नहीं हुई लेकिन हालात बदल रहे हैं। आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होगी।' इसके साथ ही आज दोपहर मुंबई के समुद्री इलाकों में हाईटाइड की आशंका भी जताई गई है।

मंगलवार रात से जारी तेज बारिश से हिंदमाता इलाके में जलभराव हो गया। लोगों को घुटनों तक पानी से गुजरकर जाना पड़ रहा है। वहीं, बुधवार सुबह को भी तेज बारिश जारी है। सायन में सड़कों पर तो पानी भरा ही है, रेलवे ट्रेक भी पानी में डूब गए हैं। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। आपको बता दें कि मुंबई में 8 जुलाई की रात तक जुलाई की औसत बारिश का 84% हिस्सा बरस चुका था। जुलाई में औसतन 840 मिमी बारिश होती है जबकि 8 जुलाई तक 708.7 मिमी बारिश हो चुकी थी। जून से अब तक की बात की जाए तो 2,272 मिमी के औसत के मुकाबले 1,315.7 मिमी यानी 57% बारिश हुई।