‘गणपति बाप्पा मोरया अगले वर्ष तू जल्दी आ’


मुंबई (5 सितंबर): आज अनंत चतुर्दशी है। हर साल इस दिन गणेश महाराज फिर अगले साल आने का वादा करके अपने लोक में वापस चले जाते हैं। इस मौके पर मुंबई में उत्सव का माहौल बना रहता है। लोग 11 दिनों के बाद विध्नहर्ता गणपति बाप्पा की विदाई कर रहे है। पिछले दिनों से भक्त गणपति की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना में लगे थे। लेकिन आज लोग विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा का विसर्जन ‘गणपति बाप्पा मोरया अगले वर्ष तू जल्दी आ’ के उद्घोष के साथ कर रहे हैं । आज ही लालबाग के राजा की विदाई होती है।

मुंबई में लाल बाग के राजा की सवारी धूम-धाम से विदा हुई। हजारों की संख्या में श्रद्धालु बप्पा को विदा करने आए हैं। लोग घरों से निकलकर मुंबई के राजा की एक झलक पाने के लिए बेताब हो रहे हैं।

विघ्नहर्ता की विदाई में कोई विध्न न पड़े इसके लिए मुंबई पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। गणपति विसर्जन के दौरान मुंबई की सड़कों पर भारी भीड़ होती है। लिहाजा पुलिस की विशेष रिजर्व टीमों को भी सड़कों पर तैनात की गई है। विसर्जन के रुट और 100 से ज़्यादा विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

गणपति विसर्जन को ध्यान में रखते हुए मुंबई में 53 रूट को बंद किया गया है, जबकि 54 रूटों को वनवे किया जाएगा। जबकि 99 जगहों को नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। गणपति विसर्जन के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 3600 पुलिसकर्मियों को स्पेशल ड्यूटी पर तैनात किया गया है।