मुंबई में 860 गाड़ियों में लगी आग

इंद्रजीत सिंह, मुंबई (19 जुलाई): मुंबई के अंधेरी फ्लाई ओवर पर आज सुबह एक चलती कार में अचानक आग लग गई। इस हादसे में कार चालक की किसी तरह जान तो बच गई लेकिन पूरे हाईवे पर अफरातफरी मच गई और कई घंटों तक यहां ट्रैफिक बाधित रहा। इस घटना में कोई जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन गाड़ी पूरी तरह से जल गई। मुंबई में इस तरह की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। 

एक आंकड़े के मुताबिक मुंबई में पिछले 3 साल में 860 गाड़ियों में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी। बताया जा रहा है कि ये शॉर्ट सर्किट किसी टेकनिकल वजह से नहीं बल्कि चूहे की वजह से हुई। फायर ब्रिगेड की जांच रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर गाड़ियां चूहों के वायर काटने के कारण हुई।

फायर ब्रिगेड के अधिकारियों के मुताबिक जो गाड़िया ज्यादा दिनों तक पार्किंग में खड़ी रहती हैं और आसपास कुरा कचरा या अंधेरा होता है उनमें चूहों द्वारा वायर काटने की सम्भावना ज्यादा होती है, कई मामलों में तो बिल्कुल नई गाड़ियों में आग लग गई। इस सिलसिले में फायर ब्रिगेड ने लोगों को सलाह दी है कि अगर आप काफी दिनों बाद पार्किंग से गाड़ी निकालते हैं तो एक बार गाड़ी चेक कर लें कि कहीं आपका वायर चूहे ने तो नहीं काटा है। दूसरा पार्किंग की जगह पर गंदगी न रखें और ना ही खाने पीने की चीजें रखें। साथ ही गाड़ी में आग बुझाने वाला यंत्र जरूर रखें। हालांकि की गाड़ियों में आग लगने का कारण सिर्फ चूहे ही नहीं हैं कई बार मेंटेनेंस समय पर नहीं होने के कारण भी आग लगती है।